होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एक पारी में 9 विकेट लेने वाला भारतीय, कंगारुओं के खिलाफ दिलाई टीम को पहली जीत; कानपुर से है कनेक्शन

Jasu Patel: मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 12 साल हारने के बाद टीम इंडिया ने आखिरकार 1959 में पहली जीत दर्ज की। टीम की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो जसु पटेल रहे, जिन्होंने नौ विकेट झटककर कंगारुओं की कमर तोड़ दी थी।
07:30 PM Sep 26, 2024 IST | Mohan Kumar
team india
Advertisement

Jasu Patel: भारत और बांग्लादेश की टीमें कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में शुक्रवार से दो मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट खेलने उतरेंगी। इस मैच में जीत दर्ज कर टीम इंडिया सीरीज में बांग्लादेश का सफाया करना चाहेगी। ग्रीनपार्क स्टेडियम भारत के लिए ऐतिहासिक रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसी मैदान पर टीम ने 1959 में मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच जीतने में कामयाबी हासिल की थी। भारत की यह जीत इसलिए भी स्पेशल है क्योंकि उसे ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ 12 साल की कड़ी मेहनत के बाद जीत मिली थी।

Advertisement

इस दौरान टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ मैच खेले, जिसमें से उसे सात में हार जबकि दो मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। इस तरह से भारत को कंगारू टीम के खिलाफ 10वें मैच में जीत मिली थी। यह सीरीज इसलिए भी इंटरेस्टिंग थी क्योंकि एक तरफ वह टीम थी जिसने अपने पिछले 16 टेस्ट मैचों में से 11 जीते थे और एक भी नहीं हारा था। दूसरी ओर एक ऐसी टीम थी जो अपने पिछले 13 टेस्ट मैचों में से ग्यारह हार चुकी थी और एक भी नहीं जीत पाई थी। यह सीरीज जब खत्म हुई तो रिजल्ट ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में 2-1 से गया। पांच मैचों की सीरीज के दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे।

IPL 2025: क्या अगले साल भी गुजरात टाइटंस के हेड कोच बने रहेंगे आशीष नेहरा? सामने आया बड़ा अपडेट

Advertisement

जसु पटेल ने 9 विकेट झटक कंगारुओं को नचाया

भारत की इस जीत के हीरो स्पिनर जसु पटेल रहे, जिन्होंने कंगारू टीम की कमर तोड़ते हुए पहली पारी में नौ विकेट झटके थे। उन्होंने मैच के पहले दिन स्पिनरों की मददगार ग्रीन पार्क की पिच पर कंगारुओं को नचाते हुए नौ विकेट अपने नाम किए। उनकी इस जोरदार गेंदबाजी के दम पर रिची बेनो की टीम सिर्फ 219 रनों पर ही सिमट गई। जसु पटेल ने पहली पारी में 35.5 ओवरों में 69 रन देकर नौ विकेट झटके, जिसमें 16 मेडन शामिल रहे।

जसु पटेल ने मैच में झटके कुल 14 विकेट

मैच में कंगारू टीम को 225 रनों का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में वो 105 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। जसु पटेल ने पहली पारी के तरह दूसरी पारी में भी जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट अपने नाम किए। इस तरह उन्होंने पूरे मैच में 14 विकेट झटके। वो उस समय एक ही मैच में 14 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे। जसु पटेल का एक पारी में नौ विकेट लेने का रिकॉर्ड 40 साल तक कायम रहा। 1999 में इस रिकॉर्ड को भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने तोड़ा, जब उन्होंने 1999 में दिल्ली में पाकिस्तान के गेंदबाजों की कमर तोड़ते हुए सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे।

NZ vs SL: कीवियों के खिलाफ गरजे दिनेश चांदीमल, 16वां शतक जड़ दिग्गजों के क्लब में बनाई जगह

Open in App
Advertisement
Tags :
Green Park StadiumLatest Cricket Newstest history
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो