खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड तोड़ देगा ये बल्लेबाज? पूर्व भारतीय ओपनर ने लिया इस दिग्गज का नाम

Sachin Tendulkar World Records: भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं हैं। हालांकि, क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें कौन सा रिकॉर्ड कितना लंबा टिका रहेगा इसकी गारंटी कोई भी नहीं ले सकता है। ऐसे में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को कौन सा बल्लेबाज तोड़ सकता है? इसका जवाब टीम इंडिया के पूर्व ओपनर ने दिया है।
12:10 PM Sep 17, 2024 IST | mashahid abbas
Sachin Tendulkar
Advertisement

Sachin Tendulkar World Record: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे रिकॉर्ड कायम किए हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं है। सचिन तेंदुलकर के इन्हीं रिकॉर्ड्स की बदौलत उन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को कौन सा खिलाड़ी तो़ड़ पाएगा, इसे लेकर समय-समय पर बहस होती रहती है। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज से जब सवाल पूछा गया कि सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को कौन सा बल्लेबाज तोड़ेगा तो उन्होंने एक दिग्गज क्रिकेटर का नाम लिया।

Advertisement

कौन से महारिकॉर्ड दर्ज हैं सचिन तेंदुलकर के नाम

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। उनके प्रमुख रिकॉर्ड की बात की जाए तो सचिन तेंदुलकर दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल मैच में 100 शतक लगाए हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए हैं, जबकि दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अब तक 14000 टेस्ट रन भी नहीं बना पाया है। इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे मैच खेलने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने कुल 200 टेस्ट मैच और 463 वनडे मैच खेले हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल होगा।

कौन तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को कौन सा बल्लेबाज तोड़ सकता है? जब ये सवाल टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा से पूछा गया तो उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट का नाम लिया। आकाश चोपड़ा ने कहा कि जो रूट ही सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रिकॉर्ड से आगे निकल सकते हैं। लेकिन जो रूट के लिए भी सचिन के शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- रोहित और विराट को ही इस दिग्गज ने कर दिया अपनी ड्रीम टीम से बाहर, टॉप-3 में महज एक भारतीय

क्या बोले आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा ने कहा कि जो रूट काफी रन बना रहे हैं। पछले 4 सालों में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 17 शतक लगाए हैं। 17 शतक काफी होता है। इंग्लैंड की टीम काफी टेस्ट मैच भी खेलती है। लेकिन फिर भी जो रूट को सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 17 शतक और लगाने हैं, जो हरगिज आसान नहीं है।

ये भी पढ़ें:- आर अश्विन के प्राइवेट पार्ट पर गेंद लगने से बड़ा बदलाव, पेसर से स्पिनर बनने की मिली थी सलाह

विराट कोहली का भी था समय

आकाश चोपड़ा ने कहा कि हर खिलाड़ी का समय होता है। एक समय सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का था। तब लगता था कि इन क्रिकेटरों के बाद ऐसा कोई नहीं आएगा। फिर एक समय विराट कोहली का आया जब वह शतक पर शतक लगा रहे थे। सबको लग रहा था वो नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। लेकिन वह प्रदर्शन हमेशा जारी नहीं रह पाता है। मौजूदा समय जो रूट का है।

सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं रूट

आकाश चोपड़ा का कहना है जो रूट सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। इसके लिए उन्हें महज 3500 रन और बनाने हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
aakash chopracricket recordJoe Rootsachin tendulkar
Advertisement
Advertisement