खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024 में भारत का मात्र एक पहलवान, कौन हैं अमन सहरावत?

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से एकमात्र पहलवान अमन सहरावत कुश्ती करते हुए दिखाई देने वाले हैं। अमन 20 साल के हैं और उन्होंने 57 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की तरफ से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।
11:39 AM Jul 16, 2024 IST | Vishal Pundir
aman sehrawat
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है। 11 अगस्त होने वाले खेल के इस महाकुंभ में 206 देशों के एथलीट हिस्सा लेने वाले हैं। वहीं इसको लेकर भारतीय एथलीटों ने भी अपनी कमर कस ली है। ओलंपिक खेलों में हॉकी के बाद भारत को पहलवानों से पदक की ज्यादा उम्मीद होती है। ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी ने अभी तक 12 और कुश्ती में भारत के नाम 7 पदक रहे हैं। वहीं इस बार पेरिस ओलंपिक में बजरंग पूनिया जैसे दिग्गज पहलवान कुश्ती करते हुए नहीं दिखाई देंगे। पोरिस ओलंपिक में भारत के एकमात्र पहलवान अमन सहरावत होने वाले हैं।

Advertisement

आखिर कौन हैं अमन सहरावत?

अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के एकमात्र पहलवान होने वाले हैं। मई 2024 में अमन सहरावत ने इस्तांबुल में विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में तीन जीत हासिल की थी। इसके साथ अमन ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी कर लिया था।

विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में अमन ने अपने शानदार प्रदर्शन से काफी इप्रेस किया था। अमन का जन्म साल 2003 में हरियाणा के झज्जर जिले में हुआ था। 11 साल की उम्र में ही अमन ने अपने माता-पिता को खो दिया था। अमन एक फ्रीस्टाइल पहलवान हैं। एमन ने अपना पहला खिताब साल 2021 में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में जीता था।

Advertisement

अमन सहरावत का कुश्ती में अबतक का प्रदर्शन

अमन सहरावत ने साल 2022 के एशियाई खेलों में 57 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद अमन ने अप्रैल 2023 में कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक को अपने नाम किया था। जनवरी 2024 में उन्होंने जाग्रेब ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में पुरुषों की 57 किग्रा स्पर्धा में गोल्ड जीता था। इसके अलावा अमन ने 2023 ग्रैंड प्रिक्स जाग्रेब ओपन में भी कांस्य पदक जीता था।

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: इस खिलाड़ी के ODI सीरीज खेलने पर बना सस्पेंस, गंभीर की बढ़ी टेंशन

ये भी पढ़ें:- CT 2025: टीम इंडिया को गीदड़भभकी देने से बाज नहीं आ रहा PAK, BCCI से कर दी बड़ी मांग

Advertisement
Tags :
paris olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement