14 साल के एथलीट ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, कौन हैं डिवाइन इहेमे? जिन्होंने उसैन बोल्ट की याद दिलाई

Who is Divine Iheme: नाइजीरिया में जन्मे ब्रिटिश एथलीट डिवाइन इहेमे ने जमैका के एथलीट सचिन डेनिस का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वह 14 साल की उम्र में सबसे तेज 100 मीटर की रेस लगाने वाले एथलीट बन गए हैं।

featuredImage
Divine Iheme

Advertisement

Advertisement

Who is Divine Iheme: जमैका के धावक उसैन बोल्ट की रफ्तार देख दुनिया चौंक जाती थी। चीते की रफ्तार से दौड़ते हुए उसैन बोल्ट ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने 100 मीटर रेस रिकॉर्ड समय में पूरी करने का कीर्तिमान स्थापित किया था। बोल्ट ने 15 साल पहले 2009 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ये रिकॉर्ड बनाया था। बोल्ट ने 100 मीटर रेस 9.58 सेकंड में पूरी कर ये कीर्तिमान स्थापित किया था। अब कई युवा एथलीट उनकी रफ्तार की याद दिला रहे हैं। दरअसल, नाइजीरिया में जन्मे 14 साल के ब्रिटिश एथलीट डिवाइन इहेमे ने अपनी स्पीड से कीर्तिमान बना दिया है। इस खिलाड़ी ने ली वैली एथलेटिक्स सेंटर में 100 मीटर की दौड़ सिर्फ 10.30 सेकंड में पूरी की। इसी के साथ उन्होंने 14 साल की उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

तोड़ा जमैका के एथलीट का रिकॉर्ड 

डिवाइन इहेमे ने जमैका के एथलीट सचिन डेनिस का रिकॉर्ड तोड़ा। डेनिस ने 10.51 सेकंड में 100 मीटर की रेस पूरी कर विश्व कीर्तिमान बनाया था। डिवाइन ने इससे पहले 12 साल की उम्र में 100 मीटर की दूरी 11.3 सेकंड में पूरी की थी। डिवाइन अब बड़े मंच के लिए तैयार नजर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि अगर डिवाइन इसी रफ्तार से आगे बढ़ते रहे, तो दिग्गज उसैन बोल्ट का 100 मीटर की दौड़ का रिकॉर्ड खतरे में आ सकता है।

कौन हैं डिवाइन इहेमे? 

डिवाइन इहेमे को लाइटनिंग डिवाइन के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म इनोसेंट इहेमे और नकिरुकु इहेमे के घर हुआ था। दोनों मैनचेस्टर में आयोजित 2002 राष्ट्रमंडल खेलों में नाइजीरिया का प्रतिनिधित्व किया था। डिवाइन का पर्सनल बेस्ट इससे पहले 10.56 सेकंड था। वह जुलाई में आयोजित यूके अंडर-15 और अंडर-17 ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप में हिस्सा ले चुके हैं। इहेमे यूरोपीय अंडर-18 ऑल टाइम लिस्ट में तीसरे स्थान पर काबिज हैं। डिवाइन उसैन बोल्ट और एलिसन फेलिक्स को फॉलो करते हैं। डिवाइन का लॉस एंजिल्स में आयोजित होने वाले 2028 ओलंपिक में जाना और पदक जीतना लगभग तय माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें: बाल-बाल बचा उसैन बोल्ट का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 16 साल के एथलीट की रफ्तार ने चौंकाया, सामने आया वीडियो

गाउट गाउट ने चौंकाया 

आपको बता दें कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के एथलीट गाउट गाउट ने अपनी तूफानी रफ्तार से चौंका दिया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिर्फ 10.2 सेकंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी कर चौंकाया। वह पिछले साल ब्रिसबेन में आयोजित ऑस्ट्रेलियाई जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नेशनल रिकॉर्ड बना चुके हैं। उन्होंने अंडर-18 में 200 मीटर की रेस 20.87 सेकंड में पूरी की थी।

ये भी पढ़ें: LSG में क्या होगा केएल राहुल का फ्यूचर? संजीव गोयनका के बयान से मिले ये संकेत 

Open in App
Tags :