होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

86 चौके और सात छक्के... 18 साल की उम्र में जड़ दिए 498 रन; कौन है रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने वाला 'नया सचिन'?

Drona Desai Record: अहमदाबाद के एक अंडर-19 टूर्नामेंट में सेंट जेवियर्स स्कूल की ओर से खेलते हुए 18 साल के द्रोण देसाई ने 320 गेंद पर 498 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली।
04:09 PM Sep 25, 2024 IST | Mohan Kumar
Advertisement

Who is Drona Desai: स्कूल क्रिकेट में आमतौर पर ऐसे रिकॉर्ड बनते रहते हैं, जो वर्ल्ड क्रिकेट में भी देखने को नहीं मिलते। ऐसा ही रिकॉर्ड 18 साल के द्रोण देसाई ने बनाया है, जहां उन्होंने दीवान बल्लूभाई कप अंडर-19 मल्टी-डे टूर्नामेंट के दौरान 498 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली। उन्होंने शिवाय क्रिकेट मैदान पर अपने स्कूल सेंट जेवियर्स के लिए यह पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। द्रोण ने जेएल स्कूल के गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए 498 रनों की करिश्माई पारी खेलने के लिए सिर्फ 320 गेंदें लीं, जिसमें 86 चौके और सात छक्के शामिल रहे।

Advertisement

देसाई मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हैं और उनका स्ट्रेट ड्राइव शॉट उनका फेवरेट शॉट है। अपनी इस पारी के दौरान देसाई 400 या इससे ज्यादा का स्कोर बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। भारत की ओर से स्कूल क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड मुंबई के प्रणव धनावड़े के नाम है, जो 1009 रनों की पारी खेल चुके हैं। उनके बाद पृथ्वी शॉ (546), डॉ. हवेवाला (515), चमनलाल (नाबाद 506) और अरमान जाफर (498) एक पारी में 400 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं।


ये भी पढ़ें;- AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया की हार में मिचेल स्टार्क का हाथ! फिर भी बना दिया खास रिकॉर्ड

पारी और 712 रनों से जीती टीम

देसाई की पारी का ही कमाल था कि उन्होंने टीम ने यह मैच पारी और 712 रनों से अपने नाम किया। 500 रन के ऐतिहासिक पारी से चूकने के बावजूद देसाई अपनी पारी पर खुश दिखे। उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता था कि मैं 500 के इतना करीब हूं। वहां कोई स्कोरबोर्ड नहीं था और मेरी टीम ने मुझे नहीं बताया। मैं अपना स्ट्रोक खेलने गया और आउट हो गया, लेकिन मैं रन बनाकर खुश हूं।'

Advertisement

सचिन तेंदुलकर के फैन हैं द्रोण

बता दें कि गुजरात के रहने वाले द्रोण का बल्ला पहली बार चमक नहीं बिखेर रहा। वो अंडर-14 लेवल से ही राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। देसाई की नजरें अब अंडर-19 टीम में जगह बनाने पर हैं। क्रिकेट में उनका सफर सात साल की उम्र में शुरू हुआ, जो अपने आदर्श सचिन को बल्लेबाजी करते हुए देखकर काफी प्रभावित हुए। देसाई अपनी सफलता का क्रेडिट अपने पिता को देते हैं, जिन्होंने शुरुआत में ही उनकी क्षमता को पहचान लिया और यह सुनिश्चित किया कि उन्हें मशहूर कोच जयप्रकाश पटेल से कोचिंग मिले।

ये भी पढ़ें;- ICC Test Ranking में ऋषभ पंत की लंबी छलांग, कोहली और रोहित को हुआ नुकसान

Open in App
Advertisement
Tags :
Drona DesaiLatest Cricket Newssachin tendulkar
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो