होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन हैं जान निकोल? जिन्होंने ठोका टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक

Who Is Jan Nicol Loftie Eaton : नामीबिया के बल्लेबाज जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक नेपाल के खिलाफ ठोक दिया। इसके बाद फैंस के मन में यह सवाल है कि आखिर जान निकोल लॉफ्टी ईटन हैं कौन, चलिए आपको बताते हैं।
08:05 PM Feb 27, 2024 IST | Aman Sharma
Jan Nicol Loftie Eaton (Image Credit Social Media)
Advertisement

Who Is Jan Nicol Loftie Eaton Make Fastest T20I Century Records : मंगलवार को नेपाल के त्रिभुवन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल स्टेडियम में तूफान देखने को मिला। यह तूफान नामीबिया के 22 साल के जान निकोल लॉफ्टी ईटन के बल्ले से देखने को मिला है। दरअसल नेपाल में इस समय ट्राई नेशन टी20I सीरीज खेली जा रही है। इसमें नेपाल और नामीबिया के अलावा नीदरलैंड की टीम भाग ले रही है। इस ट्राई नेशन टी20I सीरीज का पहला मैच नेपाल और नामीबिया के बीच खेला गया था। जिसमें 22 साल के जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक ठोक दिया।

Advertisement

लॉफ्टी ईटन ने यह रिकॉर्ड मजह 33 गेंदों पर बनाया था। इस रिकॉर्ड की सबसे खास बात यह थी कि 27 फरवरी 2024 से ठीक पांच महीने पहले ही नेपाल के बल्लेबाज कुशल मल्ला ने नामीबिया के खिलाफ ही सबसे तेज टी20 इंटरनेशनल शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। जबकि अब नामीबिया के बल्लेबाज जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने उसी टीम के खिलाफ ही यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।

33 गेंदों पर जड़ा शतक

22 साल के जान निकोल लॉफ्टी ईटन नामीबिया के लिए नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए थे। उस समय नामीबिया की टीम 10 ओवर के अंदर अपने 3 विकेट गंवा चुका था। तब उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में आकर नामीबिया की पारी को संभाला और सिर्फ 33 गेंदों पर ही अपना शतक पूरा कर लिया। जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने अपनी पारी में 11 चौके और 8 छक्के लगाए थे। जिसके बाद अब वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Advertisement

कौन हैं जान निकोल लॉफ्टी ईटन

जान निकोल लॉफ्टी ईटन का जन्म 15 मार्च 2001 को नामीबिया के विंडहॉक के में हुआ था। उन्होंने अपना फर्स्ट क्लाल डेब्यू 8 फरवरी 2018 को सनफॉइल 3 डे कप में किया था। इस मैच में वह पहली पारी में सिर्फ 8 रन ही बना पाते हैं। जबकि दूसरी पारी में वह खाता तक नहीं खोल पाते हैं। वहीं जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने लिस्ट ए करियर की शुरुआत में भी खाता तक नहीं खोल पाए थे। जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने अभी तक 41 लिस्ट ए मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 958 रन बनाए हैं। हैरानी की बात यह है कि जान निकोल लॉफ्टी ईटन अपने पहले टी20 मैट में भी बिना खाता खोले आउट हो गए थे।

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेटर्स को एक टेस्ट, वनडे व T20I के लिए मिलती है कितनी फीस, BCCI जल्द कर सकता है बड़ा ऐलान

ऐसा रहा है टी20 इंटरनेशनल करियर

नामीबिया के 22 साल के जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 3 अप्रैल 2021 को युगांडा के खिलाफ की थी। जिसमें उन्होंने पहले मैच में 16 गेंदों पर 18 रन बनाए थे। जिसके बाद से अब तक यह बल्लेबाज 33 इंटरनेशनल मैच खेल चुका है। जिसमें उन्होंने 15.72 की औसत से 283 रन बनाए हैं। बता दें कि इस मैच से पहले जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने 32 मैचों में 182 रन बनाए थे। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 10.70 का था। जबकि स्ट्राइक रेट सिर्फ 100.55 का। उनका टी20 इंटरनेशनल में सर्वोच्च स्कोर सिर्फ 28 रन का था। वहीं नेपाल के खिलाफ मैच में जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने 280.55 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी।

ये भी पढ़ें- RCB Vs UPW : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात जाइंटस के बीच टक्कर, स्मृति मंधाना ने जीता टॉस

वनडे करियर का यह है हाल

जान निकोल लॉफ्टी ईटन ने नामीबिया के लिए 27 नवंबर 2021 को ओमान के खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत की थी। जिसमें उन्होंने 16 रन बनाए थे। इसके बाद से अब तक यह बल्लेबाज नामीबिया के लिए 36 वनडे मैच खेल चुका है। जिसमें उन्होंने 28.67 की औसत के साथ 803 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 76.04 का है। बता दें कि जान निकोल लॉफ्टी ईटन के क्रिकेट करियर का यह पहला शतक है। जो काफी बेहतरीन अंदाज में आया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Jan Nicol Loftie Eaton
Advertisement
Advertisement