नीरज चोपड़ा के सामने डायमंड लीग में अरशद नदीम क्यों हैं गैरहाजिर?

Paris Olympics 2024 में भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने सिल्वर पदक जीता था। इसके बाद वो अब लुसाने डायमंड लीग में हिस्सा लेते हुए नजर आ रहे हैं। जबकि, ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के एथलीट अरशद नदीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इस पर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर वो इस टूर्नामेंट में क्यों नहीं खेल रहे हैं। 

featuredImage
Neeraj Chopra-Arshad Nadeem

Advertisement

Advertisement

Paris Olympics 2024 में भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने सिल्वर पदक जीतने के बाद फिर से मैदान में वापसी कर ली है। नीरज ओलंपिक के बाद बिना कोई ब्रेक लिए लुसाने डायमंड लीग में खेलते हुए नजर आ रहे हैं। इस टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग राउंड में नीरज ने शानदार प्रदर्शन भी किया है। उन्होंने इस सीजन का अपना अब तक का सबसे बेस्ट थ्रो किया है। हालांकि इस बार भी वो 90 मीटर की दूरी पर भाला फेंकने से चूक गए हैं। अब फाइनल मैच में उनसे उम्मीद होगी कि वो भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतें। हालांकि इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के एथलीट अरशद नदीम हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

कौन हैं अरशद नदीम 

अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक-2024 में पाकिस्तान के लिए भाला फेंक की स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। पाकिस्तान के इस दिग्गज एथलीट ने इस टूर्नामेंट में 92.97 मीटर का थ्रो फेंककर इतिहास रचा है। ये किसी भी ओलंपिक में फेंकी गई अब तक की सर्वाधिक दूरी है। अरशद नदीम ने भारत के दिग्गज एथलीट नीरज चोपड़ा से ये गोल्ड मेडल छीना था। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। इस बार उन्होंने भारत के लिए सिल्वर पदक जीता है।

डायमंड लीग में खेल रहे हैं नीरज 

नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक के बाद अब लुसाने डायमंड लीग में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं। उन्होंने क्वालीफाइंग राउंड में शानदार प्रदर्शन कर फाइनल मैच में प्रवेश भी कर लिया है। जहां अब वो मेडल के लिए अपनी चुनौती पेश करते हुए नजर आएंगे। वहीं, पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले ग्रेनेडा के एथलीट एंडरसन पीटर्स ने इस क्वालीफाइंग राउंड में पहला स्थान प्राप्त किया है। हालांकि, इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अरशद नदीम हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इस पर लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर वो इस प्रतियोगिता से क्यों गायब हैं।

कहां हैं अरशद नदीम 

पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम लुसाने डायमंड लीग में क्यों नहीं खेल रहे हैं इस पर उनकी ओर से कोई भी आधिकारिक वजह नहीं बताई गई है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि अरशद नदीम या तो चोट की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर सम्मान समारोह में व्यस्तता के कारण वो इस लीग में नहीं खेल रहे हैं। हालांकि, पहले अटकलें थी कि नीरज चोपड़ा भी इस टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे। लेकिन नीरज चोपड़ा ने अपनी सर्जरी को टालकर इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का फैसला किया है।

नीरज भी रहे थे गैरहाजिर 

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद अरशद नदीम का ये पहला टूर्नामेंट था, लेकिन उन्होंने इसमें प्रतिभाग नहीं किया। टोक्यो ओलंपिक-2020 में नीरज चोपड़ा ने भी गोल्ड मेडल जीता था। उस वक्त वो भी इस टूर्नामेंट में नहीं शामिल हुए थे और लंबे ब्रेक पर चले गए थे।

ये भी पढ़ें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के यूट्यूब चैनल ने किया बड़ा धमाका, लॉन्च होते ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें: क्या केएल राहुल ने किया संन्यास का ऐलान? सामने आई वायरल पोस्ट की सच्चाई

Open in App
Tags :