whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शिखर धवन ने क्यों लिया IPL से संन्यास का फैसला? ये हैं गब्बर के करियर पर ब्रेक लगने की 3 बड़ी वजह

Why Shikhar Dhawan Retired From IPL: गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन अब आईपीएल में भी नजर नहीं आएंगे। उनके लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) में शामिल होते ही अटकलों पर विराम लग गया है।
07:44 PM Aug 26, 2024 IST | Pushpendra Sharma
शिखर धवन ने क्यों लिया ipl से संन्यास का फैसला  ये हैं गब्बर के करियर पर ब्रेक लगने की 3 बड़ी वजह
Shikhar Dhawan

Why Shikhar Dhawan Retired From IPL: टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी रहे शिखर धवन इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं। हालांकि अब तक उनके आईपीएल खेलने पर सस्पेंस बना हुआ था, लेकिन सोमवार को लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) खेलने का ऐलान करते ही उनका आईपीएल में न खेलना भी साफ हो गया। दरअसल, LLC में रिटायर्ड या सीनियर खिलाड़ी ही खेलते नजर आते हैं। आईपीएल का नियम है कि कोई भी भारतीय खिलाड़ी किसी दूसरी लीग में नहीं खेल सकता। ऐसे में धवन अब आईपीएल नहीं खेल पाएंगे। आखिर क्या वजह रही कि शिखर धवन को आईपीएल से भी संन्यास का फैसला लेना पड़ा। इस रिपोर्ट में जानते हैं...

उम्र ज्यादा, फिटनेस इश्यू 

शिखर धवन की उम्र 38 साल है। दिसंबर में वह 39 साल के हो जाएंगे। उम्र के इस पड़ाव पर एक खिलाड़ी के सामने फिटनेस की समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 43 साल की उम्र में भी आईपीएल खेल रहे हैं, लेकिन उन्हें लेकर भी फ्रेंचाइजी को कहीं न कहीं फिटनेस की चिंता बनी रहती है। वह आईपीएल 2024 के दौरान घुटने की चोट से जूझते दिखे। उन्होंने इसकी सर्जरी भी करवाई है। इसी तरह आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए शिखर धवन को भी कंधे में चोट लग गई थी। इसकी वजह से वह सिर्फ 5 मुकाबले ही खेल पाए। उनकी जगह सैम कुरेन ने पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी। लीजेंड्स लीग जैसे टूर्नामेंट में खिलाड़ियों की फिटनेस भी उतना मैटर नहीं करती, जितना आईपीएल में। ऐसे में कहीं न कहीं धवन की उम्र और फिटनेस आईपीएल छोड़ने की वजह बनी होगी।

ये भी पढ़ें: हाथ नहीं, पर अर्जुन सा निशाना…, इंडियन आर्मी ने बदल दी जिंदगी, पैरालंपिक में भारत को दिलाएंगी गोल्ड

औसत अच्छा, स्ट्राइक रेट बनी चिंता

शिखर धवन का स्ट्राइक रेट काफी कम है। आईपीएल 2024 में उन्होंने 5 मुकाबलों में 30.40 के औसत और 125.62 के स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए। जिसमें एक अर्धशतक शामिल रहा। जबकि 2023 में उनका स्ट्राइक रेट 142.91, साल 2022 में 122.67 और 2021 में 124.62 रहा। आईपीएल के लिए जरूरी स्ट्राइक रेट के मामले में धवन कहीं न कहीं मात खा गए। उनका स्ट्राइक रेट पिछले कुछ सालों में गिरा है। हालांकि औसत अच्छा रहा है, लेकिन इस फॉर्मेट में वह कहीं न कहीं मिसफिट होते नजर आए। कप्तान के तौर पर भी वे खुद को साबित नहीं कर पाए। आईपीएल 2024 में टीम नौवें और 2023 में आठवें स्थान पर रही। रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया कि पंजाब किंग्स कप्तान के तौर पर दूसरे विकल्प की तलाश में है। इसके लिए रोहित शर्मा को देखा जा रहा है। अगर धवन आईपीएल ऑक्शन में आते तो हो सकता है कि उन्हें उम्मीद के मुताबिक पहले जितना पैसा नहीं मिल पाता। दूसरा, हर क्रिकेटर को कभी न कभी चीजों से आगे निकल जाना होता है। गब्बर को अपने करियर पर ब्रेक लगाने के लिए शायद इससे बेहतर समय नहीं लगा होगा।

ये भी पढ़ें: शिखर धवन सहित इन 4 भारतीय दिग्गजों को नहीं मिला फेयरवेल, तरसते रह गए आखिरी मैच के लिए

LLC से बड़ा ऑफर! 

एक प्राइवेट कंपनी के स्वामित्व वाली लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के सीजन के लिए टूर्नामेंट का पर्स लगातार बढ़ता जा रहा है। इस साल पर्स को 60 करोड़ तक कर दिया गया है। ऐसे में पिछले दो साल में खिलाड़ियों ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट से लगभग 150 करोड़ कमाए हैं। ऐसे में खिलाड़ियों को भी इसमें अच्छा-खासा पैसा मिलने लगा है। हो सकता है धवन को लीजेंड्स लीग से कोई बड़ा ऑफर मिला हो। कोई भी टीम स्टार खिलाड़ी को क्यों नहीं लेना चाहेगी। रिटायरमेंट के बाद सुरेश रैना, इरफान पठान, गौतम गंभीर, श्रीसंत, यूसुफ पठान, एरोन फिंच, मार्टिन गुप्टिल जैसे खिलाड़ी खेल चुके हैं।

ये भी पढ़ें: संन्यास लेने के बाद Shikhar Dhawan ने किया नई पारी का ऐलान! क्या फिल्मों में दिखेगा ‘गब्बर’ का जलवा? 

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो