खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Asia Cup: सेमीफाइनल में भारत-बांग्लादेश में किसका पलड़ा भारी? देखें फाइनल में किससे हो सकता है सामना

Women Asia Cup 2024 में टीम इंडिया ने अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। टीम का सेमीफाइनल में बांग्लादेश से सामना होगा। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया फाइनल में पहुंचकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करना चाहेगी। टूर्नामेंट में टीम इंडिया 8वीं बार चैंपियन बनने की राह पर आगे बढ़ने की कोशिश करेगी।
11:03 AM Jul 25, 2024 IST | mashahid abbas
Women's Asia Cup 2024 Team India
Advertisement

Women Asia Cup 2024 में भारत समेत 4 टीमों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। ग्रुप-A से भारत और पाकिस्तान व ग्रुप-B से श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। वहीं, नेपाल, UAE, थाईलैंड और मलेशिया की टीम का सफर ग्रुप स्टेज पर ही थम गया है। अब टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और बांग्लादेश व दूसरा सेमीफाइनल मैच श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। आइए इस रिपोर्ट में समझते हैं भारत और बांग्लादेश के बीच किसका पलड़ा भारी है और भारतीय टीम अगर फाइनल में पहुंचती है तो उसका सामना कौन सी टीम से हो सकता है।

Advertisement

भारत का अब तक का सफर

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है। टीम ने पहले मैच में पाकिस्तान को 7 विकेट से, दूसरे मैच में UAE को 78 रन से और तीसरे मैच में नेपाल को 82 रन के अंतर से हराया है। टीम की स्टार बल्लेबाज शेफाली वर्मा पूरी लय में है। शेफाली ने 3 मैच में 158 रन बनाए हैं। वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाली दूसरी बल्लेबाज हैं। शेफाली ने नेपाल के खिलाफ 48 गेंद पर 81 रन की आतिशी पारी खेली थी। वहीं टीम की स्टार गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने 3 मैच में 8 विकेट हासिल किए हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में 3 मैच में 6 अंक बटोर कर टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

बांग्लादेश का प्रदर्शन

बांग्लादेश की टीम ने टूर्नामेंट में अब तक 3 मैच खेले हैं। इसमें टीम को 2 मैच में जीत और 1 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। टीम को पहले मैच में श्रीलंका ने 7 विकेट से हराया था। इसके बाद टीम ने थाईलैंड को 7 विकेट और मलेशिया को 114 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। बांग्लादेश ने ग्रुप स्टेज में 3 मैच में 4 अंक के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया है।

Advertisement

दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 13 टी20 मैच खेले गए हैं। इसमें 11 मैच भारत ने तो 2 मैच बांग्लादेश ने जीते हैं। एशिया कप में दोनों टीमों का अब तक 4 बार आमना-सामना हुआ है। इसमें 2 बार भारत और 2 बार बांग्लादेश को जीत मिली है।

टीम इंडिया रचेगी इतिहास

महिला एशिया कप के अब तक कुल 8 संस्करण खेले गए हैं, इसमें टीम इंडिया ने 7 बार खिताब जीता है, जबकि 2018 के एशिया कप में बांग्लादेश ने एकमात्र खिताब जीता है। इस साल टीम इंडिया रनर अप बनी थी।

फाइनल में किससे होगा सामना

टीम इंडिया अगर फाइनल में पहुंचती हो तो टीम का खिताबी मुकाबला श्रीलंका या पाकिस्तान से होगा। श्रीलंका की टीम इससे पहले 5 बार फाइनल में पहुंच चुकी है और हर बार उसे टीम इंडिया से ही हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, पाकिस्तान की टीम एशिया कप के फाइनल में 2 बार पहुंची है और दोनों बार टीम इंडिया के हाथों उसे हार मिली है।

ये भी पढ़ें:- र‍िटायरमेंट की उम्र में ओलंप‍िक में डेब्‍यू करने जा रही ये ख‍िलाड़ी, खत्‍म होगा 38 साल का इंतजार

ये भी पढ़ें:- ओलंपिक में खेलेगा रेपिस्ट! 12 साल की बच्ची से किया था गंदा काम, अब नेशनल टीम में शामिल

ये भी पढ़ें:- IND Vs SL: वनडे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा के निशाने पर होंगे ये रिकार्ड

Advertisement
Tags :
BangladeshIndiasmriti mandhanaWomen Asia Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement