होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया के इस बड़े टूर्नामेंट से क्रिकेट हुआ बाहर, टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से महिला क्रिकेट को बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ अन्य खेल को भी टूर्नामेंट से बाहर किया गया है।
02:26 PM Oct 22, 2024 IST | Alsaba Zaya
Advertisement

Commonwealth Games 2026: दुबई में इस बार महिला टी-20 विश्व कप 2024 का आयोजन किया गया था। न्यूजीलैंड ने खिताब जीता और विश्व में अपना परचम लहराया। महिला टी-20 विश्व कप को दुनिया में पसंद किया गया था। हालांकि अब महिला क्रिकेट को बड़ा नुकसान हुआ है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से महिला क्रिकेट को बाहर कर दिया गया है। टीम इंडिया के लिए ये बड़ा झटका माना जा रहा है।

Advertisement

साल 2022 में हुआ था शामिल

2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था। इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया था। इस खेल के शामिल होने के बाद दर्शकों ने खूब आनंद लिया था। लेकिन अब स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से ही महिला क्रिकेट को बाहर कर दिया गया है। क्रिकेट सहित 12 खेलों को इस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। साल 2022 में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम हिस्सा नहीं ले सकी थी। उसकी जगह पर बारबाडोस ने हिस्सा लिया था।

साल 2022 में भारत और ऑस्ट्रेलिया को एक ही ग्रुप में रखा गया था। जबकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को दूसरे ग्रुप में रखा गया था। इन चारों टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। गोल्ड मेडल मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के सामने हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को धूल चटाते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था। भारत ने सिल्लर मेडल जीता था।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में क्रिकेट के अलावा हॉकी, बैंडमिंटन, रेसलिंग, टेबल टेनिस, स्क्वैश समेत कुल 12 खेलों को बाहर किया गया है। साल 2022 में इस टूर्नामेंट से निशानेबाजी को भी हराया गया था। भारत इन सभी खेलों में काफी अच्छा है। ऐसे में ये भारत के लिए तगड़ा नुकसान भी है।

Advertisement

 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत को हराने के बाद भी टेंशन में न्यूजीलैंड, दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेगा दिग्गज खिलाड़ी

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत को हराने के बाद भी टेंशन में न्यूजीलैंड, दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेगा दिग्गज खिलाड़ी

Open in App
Advertisement
Tags :
Commonwealth Games 2026
Advertisement
Advertisement