खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा छक्का किसने मारा? अब तक नहीं टूट पाया रिकॉर्ड

Cricket के मैदान पर रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला लगा रहता है। कई रिकॉर्ड बनते ही टूट जाते हैं तो कई रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिसे लंबे समय तक नहीं तोड़ा जा सकता है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का जड़ने का है, जो अब तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।
02:15 PM Sep 15, 2024 IST | mashahid abbas
Yuvraj Singh
Advertisement

Cricket History Longest Six: क्रिकेट के मैदान पर आज के समय में छक्के लगना आम बात है। टी20 क्रिकेट हो या वनडे क्रिकेट, मैदान पर बल्लेबाज लंबे-लंबे छक्के जड़ने में जरा सा भी संकोच नहीं करते हैं। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कीरोन पोलॉर्ड, आंद्रे रसेल और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज तो लंबे छक्के जड़ने के लिए पहचाने ही जाते रहे हैं। वहीं, भारत के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने एक ही ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया है। इस बीच आपके मन में अक्सर ये सवाल तो उठता ही होगा कि आखिर क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का किस खिलाड़ी ने मारा है। तो आइए इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं क्रिकेट इतिहास का अबतक का सबसे लंबा छक्का किस बल्लेबाज ने लगाया है।

Advertisement

शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम है। उन्होंने 2013 में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज रयान मैकलारेन के खिलाफ 153 मीटर का छक्का मारा था। ये रिकॉर्ड आधिकारिक रूप से दर्ज भी किया गया, इसे क्रिकेट की दुनिया का अब तक का सबसे लंबा छक्का माना जाता है। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2005 में 143 मीटर लंबा छक्का जड़कर सभी को हैरान कर दिया था।

इस खिलाड़ी ने जड़ा सबसे लंबा छक्का

क्रिकेट के इतिहास में एडेन ब्लिजार्ड ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच से इतर ऑस्ट्रेलिया टी-20 लीग में विक्टोरिया के लिए खेलते हुए 173 मीटर लंबा छक्का मारा था। इसे क्रिकेट इतिहास का अब तक का सबसे लंबा छक्का माना जाता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: फ्लॉप होने के बाद घातक फॉर्म में लौटे संजू सैमसन, तूफानी बल्लेबाजी से गेंद का खोल दिया धागा, देखें वीडियो

भारत की ओर से कौन से खिलाडी़ ने मारा सबसे लंबा छक्का

भारतीय टीम में यूं तो कई विस्फोटक बल्लेबाज हुए हैं, लेकिन भारत की ओर से अब तक सबसे लंबा छक्का जड़ने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम दर्ज है। युवराज सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में 119 मीटर लंबा छकाया लगाया था।

IPL में किसने मारा सबसे लंबा छक्का

आईपीएल में सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एल्बी मोर्केल के नाम दर्ज है। उन्होंने 2008 में आईपीएल के पहले सीजन के दौरान 125 मीटर लंबा छक्का लगाया था।

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसने मारा सबसे लंबा छक्का

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट मैच में सबसे लंबा छक्का साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के नाम दर्ज है। मार्टिन गुप्टिल ने टी20 क्रिकेट में 127 मीटर लंबा छक्का लगाया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cricketMorne MorckelShahid Afridi
Advertisement
Advertisement