Advertisement

IND vs PAK: WTC Final में हो सकती है भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, जानें क्या है पूरा समीकरण?

World Test Championship 2025: हर क्रिकेट फैन भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखना चाहता है। फैंस फिलहाल इन दोनों देशों को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में देखना चाहते हैं। भारत और पाकिस्तान दोनों को आने वाले समय में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेलनी हैं।

World Test Championship 2025: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था। इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। अब सभी टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं। मौजूदा समय में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में भारत पहले स्थान पर है और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। वहीं, पाकिस्तान इस समय छठे स्थान पर है। इसके बाद भी फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें एक बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच देखने को मिल जाए। तो आइये जानते हैं कि किस समीकरण के साथ दोनों टीमें फाइनल में एक-दूसरे का सामना करना कर सकती हैं।

पाकिस्तान के लिए मुश्किल है राह

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान को अभी 9 और टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में अगर वो 9 से 7 मुकाबले जीत लेते हैं तो उसे सीधे फाइनल में जगह मिल जाएगी। अगर पाकिस्तान की टीम दो से ज्यादा टेस्ट मैच हार जाती है तो उसकी फाइनल में पहुंचने की उम्मीद टूट जाएगी।

ये भी पढ़ें: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप की तारीखों का हुआ एलान, देखें कब और किससे भिड़ेगी टीम इंडिया

इसके अलावा अगर पाकिस्तान की टीम 9 में से 6 मुकाबले जीत लेती है। इसमें अगर 2 मैच ड्रॉ रहते हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ता है तो भी वो फाइनल में जगह बना सकते हैं। लेकिन अगर पाकिस्तान दो मैच हार जाती है और एक मुकाबला ड्रॉ रहता है तो उसे दूसरी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा।

जानें भारत के लिए क्या बन रहे हैं समीकरण

अगर भारत की करें तो टीम को अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 10 मैच खेलने हैं। अगर टीम इंडिया  7 मैच जीत जाती है तो फाइनल में जगह बना लेगी। लेकिन अगर वो तीन से ज्यादा मैच हार जाती है तो टीम इंडिया का फाइनल में जगह बनाने का सपना टूट जाएगा।

टीम इंडिया अगर अपने 10 मैचों में 6 मैच जीत जाती है। जिसमें दो मैच ड्रॉ और दो में उसे हार का सामना करना पड़ता है तो भी टीम इंडिया में फाइनल में होगी। अगर भारत सिर्फ 5 मैच जीतता है। अन्य 5 मैचों में भारत को 3 में हार का सामना करना पड़ता है और दो मुकाबले ड्रॉ रहते हैं तो फाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें अन्य टीमों पर निर्भर होना पड़ेगा।

अगर ये सारे समीकरण भारत और पाकिस्तान के पक्ष में जाते हैं तो हमें टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में यह ड्रीम मैच देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: ‘मैं हमेशा लड़ती रहूंगी…’ घर पहुंचते ही Vinesh Phogat ने कही बड़ी बात, पति ने फिर दिखाया गुस्सा

Open in App
Tags :