चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hit Wicket, Six, No Ball..., एक ही गेंद पर हुआ सबकुछ; क्रिकेट की दुनिया का अनोखा लम्हा

Hit Wicket, Six, No Ball...Single Delivery: क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा मामला सामने आया कि एक ही गेंद पर नो बॉल, सिक्स और हिट विकेट देखने को मिला।
11:13 AM Feb 12, 2024 IST | Priyam Sinha
Advertisement

Hit Wicket, Six, No Ball...Single Delivery: क्रिकेट को हमेशा से ही अनिश्चितताओं का खेल कहा गया है। इस खेल में अक्सर कुछ ना कुछ ऐसा होता है जो फैंस को हैरान कर जाता है। लेकिन रविवार को एक मैच में वो वाकिया देखने को मिला जो इससे पहले शायद ही कभी क्रिकेट की दुनिया में दिखा हो। वो वाकया था एक ही गेंद पर हिट विकेट, नो बॉल और सिक्स का...जी हां यह वाकया एक ही गेंद पर हुआ। गेंदबाज ने नो बॉल फेंकी, बल्लेबाज ने छक्का लगाया और उसी शॉट पर हिट विकेट भी देखने को मिला। यह हुआ ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच खेले जा रहे वनडे मुकाबले में।

Advertisement

कब और कहां हुआ ऐसा?

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की बैटर अलाना किंग बल्लेबाजी कर रही थीं। गेंदबाजी पर थीं साउथ अफ्रीका की मसाबाता क्लास। ऑस्ट्रेलिया की पारी का 48वां ओवर चल रहा था जिसकी आखिरी गेंद पर यह अजीबोगरीब वाकया हुआ। दरअसल गेंदबाज क्लास ने एक कमर से ऊपर की हाइट वाली गेंद फेंकी जिसे स्क्वॉर लेग अंपायर ने नो बॉल करार दिया। इसके बाद अलाना किंग ने इस गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से छक्का जड़ा और फ्लो में उनका बल्ला स्टंप पर भी लग गया। इस तरह नो बॉल पर उन्होंने छक्का जड़ा और हिट विकेट भी हो गईं।

देखें इस घटना का पूरा वीडियो

Advertisement

क्या है पूरा नियम?

क्रिकेट की दुनिया में शायद यह घटना इससे पहले नहीं हुई थी। पर यह जानना जरूर रोचक हो जाता है कि इसके बाद क्या हुआ और नियमानुसार आउट दिया गया या फिर बल्लेबाज को रन मिले। तो आपको बता दें कि नियम के अनुसार इस गेंद को नो बॉल दिया गया और एक एक्स्ट्रा रन भी टीम को मिला। इसके अलावा बैटर अलाना किंग के खाते में 6 रन जुड़ गए। वहीं फ्री हिट भी दिया गया, यानी इस मामले में बल्लेबाज को आउट नहीं दिया गया। फिर बैटर अलाना किंग ने जले पर नमक छिड़कते हुए अगली फ्री हिट वाली बॉल पर भी छक्का लगा दिया। कुल मिलाकर दो गेंद पर 13 रन उन्हें मिले और वह आउट होने के बाद भी क्रीज पर टिकी रहीं।

इस मैच की बात करें तो अलाना किंग ने इस जीवनदान की बदौलत ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 ओवर में 277 तक पहुंचाया। फिर दूसरी पारी में बारिश आई और वहां एक-एक रन महत्वपूर्ण हो गया। साउथ अफ्रीका की टीम ने 24.3 ओवर में 127 रन बनाए और सिमट गई। उस हिसाब से टीम को 110 रन से हार झेलनी पड़ी। क्योंकि उन्हें ओवर घटन के बाद 31 ओवर में 238 का लक्ष्य मिला था।

यह भी पढ़ें- Run Out Rule MCC Law: बिना अपील के आउट नहीं देने पर बवाल, साफ-साफ रनआउट था बल्लेबाज; जानें क्या है नियम

यह भी पढ़ें- AUS vs WI: अल्जारी जोसेफ साफ-साफ थे Run Out, फिर भी अंपायर ने नहीं दिया आउट; मैच के बीच मचा बवाल

Advertisement
Tags :
AUS vs SACricket RulesHit Wicket on No ball
Advertisement
Advertisement