होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'नारायण औषधि' से अनिल सिंह ने कैंसर के इलाज की भी बना डाली प्रभावशाली आयुर्वेदिक दवा

बिहार के दानापुर के रहने वाले राजस्थान में रहकर अनिल सिंह ने आयुर्वेद के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल किया है।
05:15 AM Sep 24, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

बिहार के दानापुर के रहने वाले राजस्थान में रहकर अनिल सिंह ने आयुर्वेद के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल किया है। उनकी कंपनी 'नारायण औषधि' ने सिर्फ 400 से ज्यादा आयुर्वेदिक दवाएं बना चुकी है, साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के इलाज की भी एक प्रभावशाली दवा विकसित किया है।

Advertisement

अनिल सिंह और उनकी टीम ने कैंसर रोगियों के लिए 'KIM100' नामक एक आयुर्वेदिक दवा तैयार की है, जो शुरुआती परीक्षणों में काफी प्रभावी साबित हुई है। इस दवा को लेकर कैंसर रोगियों के बीच काफी उत्साह है और उन्हें उम्मीद है कि यह उनके इलाज में एक नया आयाम जोड़ सकती है।

जड़ी-बूटियों की खेती से आयुर्वेदिक साम्राज्य तक

अनिल सिंह का यह सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है। उन्होंने अपने पैतृक गांव में जड़ी-बूटियों की खेती से शुरुआत की और आज वे एक सफल सीरियल उद्यमी बनकर 'नारायण औषधि' के जरिए करोड़ों के आयुर्वेदिक साम्राज्य के मालिक हैं। उनकी यह कहानी न सिर्फ प्रेरणादायक है, बल्कि यह इस बात का भी सबूत है कि अगर आपके पास सपने देखने की हिम्मत और उन्हें पूरा करने का जज्बा है, तो आप किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।

Advertisement

देश-विदेश में मिल रही है पहचान

देश में 'नारायण औषधि' की दवाएं आयुर्वेदिक डॉक्टरों इस्तेमाल कर रहे है और लोगो का इलाज का इलाज कर रहे है। अगर अनिल सिंह की योजना सबकुछ सही रही तो जल्द ही यूएई के साथ दुसरे देशों में भी अपनी दवाओं का निर्यात शुरू करने की है।

अनिल सिंह अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां और भारत सरकार को देते हैं। अनिल कहते हैं की "मेरी मां मेरी सबसे बड़ी आदर्श हैं। उनकी प्रेरणा और मोदी सरकार के समर्थन से इस आयुर्वेद के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिला।" अनिल सिंह की यह कहानी उन सभी लोगों के लिए एक मिसाल है, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ayurvedic medicine
Advertisement
Advertisement