चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bihar Caste Census: बिहार में जारी रहेगी जातिगत जनगणना, SC का सुनवाई से इनकार

01:40 PM Jan 20, 2023 IST | Gyanendra Sharma
Advertisement

Bihar Caste Census: बिहार में चल रही जातिगत जनगणना जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने इसे रोकने को लेकर लगाई गई याचिका पर सुनावाई करने से मना कर दिया है। अखिलेश कुमार ने बिहार सरकार के जातीय जनगणना कराने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को संबंधित उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने और कानून के अनुसार, उचित उपाय खोजने की स्वतंत्रता प्रदान है तो पहले वहीं जाएं। इसी के साथ अब बिहार में जातिगत जनगणना कराना जारी रह सकेगा। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि हम विशेष जाति को कितना आरक्षण दिया जाना चाहिए, इस बारे में निर्देश कैसे जारी कर सकते हैं। जजों ने कहा कि हम इस तरह के निर्देश जारी नहीं कर सकते हैं और इन याचिकाओं पर विचार नहीं कर सकते हैं।

याचिका में कहा गया था कि जातीय जनगणना का नोटिफिकेशन मूल भावना के खिलाफ है और यह संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन है। याचिका में जातीय जनगणना की अधिसूचना को खारिज करने की मांग की गई थी। बता दें कि बिहार में 7 जनवरी से जाति आधारित सर्वे शुरू हो चुका है। सरकार इस सर्वे पर करीब 500 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

(www.mnspas.com)

Advertisement

Advertisement
Tags :
bihar governmentBJPcaste based censuscaste censuscaste census in biharHigh CourtJDUNitish KumarpetitionersSupreme Court
Advertisement
Advertisement