चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में कल कैबिनेट विस्तार के आसार, जानें- किनके खाते में क्या आएगा ?

08:57 AM Aug 04, 2022 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कल यानी 5 अगस्त को कैबिनेट विस्तार संभव है। सूत्रों के मुताबिक शिंदे-बीजेपी गुट के 15 मंत्री शपथ ले सकते है। दरअसल शिंदे सरकार एक महीने का कार्यकाल पूरा कर चुकी है। CM पद की शपथ लेने के साथ ही सरकार 751 सरकारी आदेश जारी कर चुकी है और इनमें से 100 से ज्यादा आदेश अकेले स्वास्थ्य विभाग से संबंधित हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का कहना है कि उनकी सरकार अच्छा काम कर रही है और जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार होगा।

Advertisement

सूत्रों की मानें तो कैबिनेट विस्तार के लिए शिंदे गुट ने फॉर्मूला तैयार कर लिया है। इस फॉर्मूला में इस बात की जिक्र है कि किस पार्टी को कितने मंत्री पद मिलेंगे। इस फॉर्मूले पर फैसला बीजेपी को करना है। मंत्रिमंडल में 35 सदस्य शामिल होंगे। इस तरह सरकार में शिंदे खेमा को 40 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।

मंत्रिमंडल में बीजेपी कोटे से 21 मंत्री कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं, जबकि शिंदे गुट को 12 मंत्री पद मिल सकता है। 2 मंत्री अन्य छोटे सहयोगी दलों को मिलेगा। आपको बता दें कि 30 जून को एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

जानकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल के साथ-साथ विभागों के बंटवारे पर भी शिंदे गुट और बीजेपी के बीच बात बन गई है। बीजेपी गृह, वित्त और राजस्व जैसे बड़े विभाग अपने पास रख सकती है, जबकि शहरी विकास और पथ निर्माण विभाग शिवसेना के शिंदे गुट को दिया जा सकता है।

Advertisement

इस बीच मंत्रिमंडल विस्तार ना किए जाने पर विपक्ष लगातार शिंदे पर तंज कस रहा है। एनसीपी और कांग्रेस कैबिनेट विस्तार न होने पर कई बार शिंदे सरकार पर निशाना साध चुकी है।

(Alprazolam)

Advertisement
Tags :
BJPDevendra FadnavisEknath ShindemaharashtraMaharashtra Cabinet ExpansionMaharashtra Governmentmaharashtra politics
Advertisement
Advertisement