चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में आगामी दिनों में हो सकती है बारिश, किसानों की बढ़ी चिंता

06:40 PM Oct 06, 2022 IST | Nirmal Pareek
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के करीब सभी जिलों में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहने की संभावना है, लेकिन अगले 24 घंटों के बाद एक नया सिस्टम सक्रिय होने के साथ ही दर्जनभर जिलों में मौसम में बदलाव होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

Advertisement

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्र दबाव क्षेत्र से सक्रीय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश में बरसात का दौर अब फिर शुरू होने वाला है। जो हल्की तो कहीं भारी गति से बरसेगी। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार प्रदेश में आगामी पांच दिनों तक फिर से बादल गरज के साथ बरसेंगे। शुरुआती दिनों में इसका असर पूर्वी राजस्थान में ही रहेगा, लेकिन दो दिन बाद पश्चिमी राजस्थान में भी अच्छी बरसात होगी।

अभी पढ़ें Invest Rajasthan Summit: जयपुर में कल होगा आगाज, देश-विदेश के शीर्ष उद्योगपति होंगे शामिल

इन जिलों में बरसात का अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक और उदयपुर में अगले चार दिनों तक मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है। वहीं, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं , करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिले में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ हल्की बरसात होने की संभावना है।

Advertisement

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले आज भी पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडगढ़़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा , प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और उदयपुर जिलों के कुछ इलाकों में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ हल्की बारिश होने के संभावना है।

अभी पढ़ें ज्ञानवापी विवाद को लेकर आज अहम दिन, कार्बन डेटिंग पर वाराणसी कोर्ट सुना सकती है फैसला

किसानों की बढ़ी चिंता

मौसम विभाग के अनुसार नए मौसमी तंत्र का असर प्रदेश में आगामी पांच दिन तक जारी रहेगा। इस दौरान पहले दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में हल्की से भारी बारिश होगी। बाद में पश्चिमी राजस्थान में भी बादल गरज के साथ हल्की से भारी गति से बरसेंगे। मौमस के जानकारों के अनुसार बरसात के साथ ही राजस्थान में तापमान में भी कमी आएगी। जिससे सर्दी की शुरुआत भी होगी। बरसात की भविष्यवाणी ने किसानों की चिंता भी बढ़ा दी है। क्योंकि फसल कटाई के समय होने वाली बरसात से किसानों को भारी नुकसान होने की आशंका सताने लगी है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़े

(Ambien)

Advertisement
Tags :
Rajasthanrajasthan farmersRajasthan HIndi NewsRajasthan WeatherRajasthan Weather ForcasrtRajasthan Weather Newsrajasthan weather update
Advertisement
Advertisement