होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सबरीमाला के दर्शन को लेकर ताजा सरकारी फरमान! स्पॉट बुकिंग खत्म, ऑनलाइन होगी बुकिंग

Sabarimala Darshan: सबरीमाला मंदिर के दर्शन करने के लिए अब से ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। इसके लिए स्पॉट बुकिंग के नियम को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही मंदिर में भक्तों की संख्या को भी कम किया जाएगा।
10:01 AM Oct 07, 2024 IST | Shabnaz
सबरीमाला मंदिर
Advertisement

Sabarimala Darshan: देश के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में लाखों लोग दर्शन करने जाते हैं। अब सबरीमाला तीर्थयात्रा पर एक नया नियम लागू कर दिया गया है। केरल सरकार ने यात्रा को लेकर ऐलान किया कि अब से इसके लिए पहले से ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। इसके अलावा भगवान अयप्पा मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भी एक सीमा तय की गई है। सबरीमला की वार्षिक मंडलम-मकरविलक्कू तीर्थयात्रा शुरू होने में अभी एक महीना है, उससे पहले ही इस नियम का ऐलान किया गया है।

Advertisement

ऑनलाइन बुकिंग जरूरी

सबरीमाला मंडलम-मकरविलक्कू तीर्थयात्रा सीजन से पहले केरल सरकार ने इस बार केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से तीर्थयात्रियों को अनुमति देने का फैसला किया है। हर दिन अधिकतम 80000 भक्तों को अनुमति देने की सुविधा प्रदान की जाएगी। ये फैसला मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में लिया गया। देवस्वोम मंत्री वीएन वासवन ने कहा, इस बार सबरीमाला में कोई स्पॉट बुकिंग नहीं होगी। हम जांच करेंगे और देखेंगे कि क्या तीर्थयात्री बिना बुकिंग के आते हैं।


ये भी पढ़ें: Navratri 2024: अष्टमी-नवमी पर बने 3 अद्भुत संयोग से 3 राशियों को होगा लाभ, धन की देवी करेंगी पैसों की बारिश!

31 अक्टूबर तक हो जाएगा काम

निलक्कल और इरुमेली में अतिरिक्त पार्किंग की व्यवस्था की गई है। सबरीमाला की सड़कों और पार्किंग मैदानों की मरम्मत का काम जल्द पूरा किया जाएगा। विशुद्धि सेना के कर्मी स्वास्थ्य जांच कराएंगे और आवश्यक प्रशिक्षण सुनिश्चित करेंगे। सबरी गेस्ट हाउस का रखरखाव 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा प्रणवम गेस्ट हाउस का नवीनीकरण पूरा हो चुका है।

Advertisement

सबरीमाला अयप्पा मंदिर देश के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। केरल के पथानामथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में स्थित, सबरीमाला धर्मस्य मंदिर भारत के कुछ हिंदू मंदिरों में से एक है जो सभी धर्मों के लिए खुला है। ये मंदिर पहाड़ों और घने जंगल से घिरा है।

ये भी पढ़ें: Budh Gochar: स्वाति नक्षत्र में बुध गोचर 5 राशियों को अचानक बनाएगा अमीर, राहु भी होंगे मेहरबान!

Open in App
Advertisement
Tags :
darshan timings at SabrimalaSabrimala
Advertisement
Advertisement