चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Uttarkashi Avalanche: अब तक 16 शव हुए बरामद, नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने जारी की सूची

08:29 PM Oct 06, 2022 IST | Naresh Chaudhary
Advertisement

Uttarakhand Avalanche: उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी (Uttarkashi) में हुए हिमस्खलन (Avalanche) में मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। गुरुवार को नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (Nehru Institute of Mountaineering) की ओर से इसको लेकर पत्र जारी किया गया है।

Advertisement

संस्थान के मुताबिक अभी भी बर्फीली चोटियों पर 29 लोग फंसे हुए हैं। वायुसेना (Indian Air Force) के हेलीकॉप्टर राहत कार्य में जुटे हैं। इसके अलावा ITBP के पीआरओ विवेक पांडेय ने बताया कि अचानक मौसम खराब होने के कारण राहत और बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। फिर भी टीमें अपने लक्ष्य को पाने के लिए जुटी हुई हैं।

अभी पढ़ें दोस्त से कहा चलो रील बनाएंगे… और दे दिया खौफनाक वारदात को अंजाम

Advertisement

महिला प्रशिक्षकों के रूप में हुई शवों की पहचान

हिमस्खलन आपदा के देखते हुए उत्तरकाशी में बनाए गए आपातकालीन संचालन केंद्र के मुताबिक अब तक बरामद शवों की कुल संख्या 16 है। इन शवों में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) की दो महिला प्रशिक्षक भी शामिल हैं। वहीं IAF की मध्य वायु कमान के अनुसार भारतीय वायुसेना ने उत्तराखंड हिमस्खलन में फंसे पर्वतारोहियों को बचाने के लिए आज सुबह फिर से अभियान शुरू किया। IAF, सेना और HAWS टीम के कर्मियों को बचाव कार्यों के लिए विभिन्न स्थानों पर विशेष उपकरणों के साथ पहुंचाया गया है। IAF ने इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया है।

मौसम खराब होने से आई दिक्कत

आईटीबीपी पीआरओ विवेक पांडेय ने बताया कि द्रौपदी का डांडा में हिमस्खलन में फंसे लोगों और शवों को मताली में बनाए गए एडवांस हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर द्वारा लाया जा रहा है। आज भी कई लोगों को लाया गया है। अभी और भई लोगों के आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में अचानक मौसम खराब हो गया था, जिसके कारण लापता लोगों की तलाश में दिक्कत आ रही है।

अभी पढ़ें मुंबई: लोकल ट्रेन में महिलाओं के बीच जमकर हुई हाथापाई, सामने आया ये वीडियो

इन टीमों को लगाया गया है बचाव कार्य में

वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक आईटीबीपी की कई टीमें भेजी गई हैं। हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल की टीम भी ITBP, SDRF, NIM और NDRF के साथ खोज और बचाव अभियान में शामिल हुई है। बचाव कार्य में लगे हेलीकॉप्टर की आज यानी गुरुवार को 16,000 फीट की ऊंचाई पर लैंडिंग के लिए बेस बनाया गया। जहां परीक्षण के तौर पर सफल लैंडिंग भी कराई गई है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़े

(dramarnathansdentalcare.com)

Advertisement
Tags :
avalanche disasterNehru Institute of MountaineeringNIMUttarakhandUttarakhand avalancheUttarakhand NewsUttarkashi Avalanche
Advertisement
Advertisement