खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली में बाबा भैरव नाथ मंदिर में ही नहीं, यहां भी लगाया जाता है शराब का भोग

Delhi Bhairav Baba Famous Mandir: अक्सर आपने सुना होगा कि काल भैरव बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि उन्हें शराब क्यों चढ़ाई जाती है। अगर नहीं, तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे।
08:00 AM Apr 02, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Delhi Bhairav Baba Famous Mandir: देश में काल भैरव बाबा को समर्पित कई मंदिर हैं, जिनकी अपनी मान्यता और महत्व है। जब भी भैरव बाबा के मंदिर जाने की बात आती है, तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में दिल्ली के काल भैरव बाबा मंदिर का नाम ही आता है। दिल्लीवासियों के बीच काल भैरव बाबा मंदिर बहुत ज्यादा फेमस है। जहां लोग दूर-दूर से बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर की एक ओर खास बात ये है कि यहां पर सदियों से बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है।

Advertisement

हालांकि सिर्फ काल भैरव बाबा मंदिर में ही नहीं दिल्ली के कई ओर प्राचीन मंदिरों में भी बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है। आज हम आपको दिल्ली के प्रसिद्ध उन मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां बाबा को शराब चढ़ाई जाती है।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर ही क्यों खुलते हैं इस मंदिर के कपाट? वजह काफी चौंकाने वाली

बटुक भैरव नाथ मंदिर

बटुक भैरव नाथ मंदिर का नाम दिल्ली के प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में आता है। भैरों बाबा को समर्पित यह मंदिर दिल्ली के चाणक्यपुरी में नेहरू पार्क के पास स्थित है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण आज से करीब 5500 साल पहले पांडवों ने करवाया था।

Advertisement

साल भर यहां बाबा भैरव के दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा है। खासतौर पर रविवार के दिन यहां पर बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर से जुड़ी एक खास मान्यता ये है कि यहां पर सिर्फ एक बार सिर झुकाने से भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं। इसके अलावा यहां पर बाबा को भोग के रूप में शराब और दूध चढ़ाया जाता है।

किलकारी बाबा भैरों नाथ मंदिर

किलकारी बाबा भैरों नाथ मंदिर, दिल्ली के प्रगति मैदान के पास स्थित है। मान्यता है कि इस मंदिर को भगवान कृष्ण की सलाह पर पांडवों ने खुद अपने हाथ से बनाया था। इसके अलावा इस मंदिर में जो भैरव बाबा की मूर्ति है, उसे भीम काथी से खुद लेकर आए थे। धार्मिक मान्यता के अनुसार,  भैरव बाबा को तामसिक प्रवृति और तंत्र-मंत्र के देवता माना जाता है। इसी वजह से उन्हें शराब का भोग लगाया जाता है।

भैरव मंदिर

दिल्ली स्थित काल भैरव मंदिर में सदियों से बाबा को शराब चढ़ाई जा रही है। रोजाना यहां पर बाबा भैरव के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। माना जाता है कि बाबा कभी भी अपने भक्त को दरबार से खाली हाथ नहीं जाने देते हैं, वो उनकी मुराद जरूर पूरी करते हैं। इसी वजह से ये मंदिर आज भी लोगों के लिए आस्था का केन्द्र है।

ये भी पढ़ें- फूलों से लेकर भस्म तक, देश के इन प्रसिद्ध मंदिर में खास तरीके से खेली जाती है होली

Advertisement
Tags :
Baba Kaal BhairavHindu Templespecial desk news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement