खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नवरात्रि में करें मां चंद्रघंटा के इन 3 प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन, पूरी होगी हर मनोकामना

Maa Chandraghanta Famous Temple: नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा को समर्पित होता है। इस दिन हिंदू मंदिरों में खास रौनक देखने को मिलती है। अगर आप भी मां चंद्रघंटा के प्राचीन मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं देवी चंद्रघंटा को समर्पित देश के फेमस मंदिरों के बारे में।  
06:30 AM Apr 11, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Maa Chandraghanta Famous Temple: देश में देवी-देवताओं को समर्पित कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं, जिनका अपना इतिहास और मान्यता है। त्योहारों और खास तिथि के दिन मंदिरों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। नवरात्रि के दौरान भी मां दुर्गा को समर्पित मंदिरों में भी अलग ही धूम देखने को मिलती है।

Advertisement

नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है। नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री और दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित होता है। वहीं तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। आज हम आपको देश के फेमस मां चंद्रघंटा को समर्पित उन 3 मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां नवरात्रि के दौरान हर एक व्यक्ति को जरूर जाना चाहिए। आइए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में।

चंद्रघंटा मंदिर

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मां चंद्रघंटा का प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर स्थित है। कहा जाता है कि पुराणों में मां चंद्रघंटा को समर्पित इस मंदिर से जुड़ी मान्यता का उल्लेख किया गया है। नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के दर्शन करने के लिए यहां हर साल बड़ी संख्या में लोग आते हैं। माना जाता है कि मां अपने दर से किसी को भी खाली हाथ नहीं जाने देती हैं। जो भी भक्त मां के दर पर अपनी इच्छा लेकर आता है, मां उसे जरूर पूरा करती हैं।

Advertisement

चंद्रघंटा देवी मंदिर

उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में मौजूद काशी नगरी में मां चंद्रघंटा को समर्पित चंद्रघंटा देवी मंदिर स्थित है। नवरात्रि के दौरान यहां पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलती है। यहां पर मां चंद्रघंटा को खासतौर पर दूध से बनी एक खास मिठाई का भोग लगाया जाता है, जिसे रोज प्रात: काल में मंदिर में ही बनाया जाता है।

झंडेवालान् मंदिर

दिल्लीवासियों के बीच दिल्ली के करोल बाग में स्थित झंडेवालान् मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर देवी झंडेवाली की सुंदर मूर्ति के साथ-साथ मां चंद्रघंटा की भी मूर्ति विराजमान है। नवरात्रि के दौरान मंदिर को खासतौर पर फूलों और रंग-बिरंगे लाइटों से सजाया जाता है। नवरात्रि के तीसरे दिन तो मां चंद्रघंटा के दर्शन करने के लिए यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु गण पहुंचते हैं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में करें दिल्ली के इन 3 मंदिरों के दर्शन, दिल की हर मनोकामना होगी पूरी

Advertisement
Tags :
Chaitra NavratriHindu TempleMaa ChandraghantaNavratri 2024special desk news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement