खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मां वैष्णो देवी के दर्शन दिल्ली में, तीन मंदिरों में घूम आएं कटरा जाने की जरूरत नहीं

Mata Vaishno Devi Mandir: जम्मू और कश्मीर में स्थित वैष्णो देवी मंदिर का नाम तो आपने सुना ही होगा। इस मंदिर को हिंदुओं के प्रमुख मंदिरों में से एक माना जाता है। हालांकि अगर आप किसी वजह से वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए नहीं जा पा रहे हैं, तो अब आप दिल्ली में ही वैष्णो देवी मंदिर का नजारा ले सकेंगे। आइए जानते हैं कैसे...
08:00 AM Mar 28, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Mata Vaishno Devi Mandir: देश में कई प्राचीन और प्रमुख मंदिर हैं, जिनका अपना महत्व और मान्यता है। इन्हीं में से एक हैं वैष्णो देवी मंदिर। यह मंदिर समुद्र तल से करीब पांच हजार 300 फीट की ऊंचाई पर कटरा नगर के पास जम्मू और कश्मीर में स्थित है। हर साल लाखों की संख्या में भक्तजन माता रानी के दर्शन करने के लिए यहां आते हैं।

Advertisement

वहीं अगर आप किसी कारण से माता वैष्णो देवी के दर्शन करने नहीं जा पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं है। अब आप वैष्णो देवी मंदिर का नजारा दिल्ली के अलग-अलग मंदिरों में भी ले सकते हैं। आज हम आपको देश के उन प्राचीन मंदिरों के बारे में बताएंगे, जिसे वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है। इन मंदिरों में आपको जाकर ऐसा ही लगेगा कि आप जम्मू और कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- फूलों से लेकर भस्म तक, देश के इन प्रसिद्ध मंदिर में खास तरीके से खेली जाती है होली

Advertisement

गुफा वाला मंदिर

बता दें कि दिल्ली में भगवान शिव को समर्पित गुफा मंदिर स्थित है, जिसे गुफा वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में आने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि आप वैष्णो देवी मंदिर में आ गए हैं, क्योंकि इस मंदिर को वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर ही बनाया गया है। यहां पर माता रानी पिंडी स्वरूप में विराजमान हैं।

इसके अलावा इस मंदिर में मां चिंतपूर्णी से लेकर गणेश जी, मां कल्याणी, साईं बाबा, महा ज्योतिर्लिंग, 111 शिवलिंग, हनुमान जी और नवग्रह की मूर्तियां भी स्थापित हैं।

नीलम माता मंदिर

गुफा वाला मंदिर के अलावा नीलम माता मंदिर को भी वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है। ये मंदिर मयूर विहार फेज-1 में स्थित है। यहां दुर्गा माता की भव्य प्रतिमा विराजमान है। बता दें कि नीलम माता मंदिर की खास बात ये है कि इस मंदिर की गुफा नवरात्रों में बस एक बार ही खोली जाती है। इसलिए नवरात्रों में यहां पर बड़ी संख्या में लोग माता रानी के दर्शन करने के लिए आते हैं।

मां दुर्गा की मूर्ति के अलावा यहां पर शिव जी, राधा रानी, कृष्ण भगवान, राम दरबार, शनि देवता, हनुमान जी, भैरव बाबा और नवग्रह की मूर्तियां भी मौजूद हैं।

इच्छापूर्ति मंदिर

दिल्ली के शालीमार बाग में भी गुफा वाली माता का मंदिर स्थित है, जिसे इच्छापूर्ति मंदिर भी कहा जाता है। इस मंदिर में नवग्रह की मूर्तियां विराजमान हैं। अगर आप यहां दर्शन करने के लिए आते हैं, तो यहां पर आकर आपको ऐसा महसूस होगा कि आप वैष्णो देवी मंदिर में मौजूद हैं।

माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस मंदिर में अपनी मान्यता लेकर आता है और यहां पर मन्नत का धागा बांधता है, उसकी हर इच्छा पूरी होती है। इसी वजह से यहां माता रानी के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

Advertisement
Tags :
Hindu Templemata vaishno devi mandir
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement