खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली से 4-5 घंटे की दूरी पर हैं ये 5 हिल स्टेशन, बेहद सस्ते में घूमिए वह भी एक दिन में

Hill Stations Near Delhi: टेंशन भरी लाइफ से थोड़ा आराम पाने के लिए अगर आप कहीं पास में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो दिल्ली से सिर्फ 4 से 5 घंटे की दूरी पर कुछ हिल स्टेशन हैं। जानें वह दिल्ली से पास 5 बेस्ट हिल स्टेशन कौन-से हैं?
05:02 PM Apr 08, 2024 IST | Prerna Joshi
Hill Stations Near Delhi
Advertisement

Hill Stations Near Delhi: अगर आप भी गर्मी से परेशान हो चुके हैं और बच्चों को छुट्टियों में कहीं घुमाने का प्लान कर रहे हैं लेकिन लंबी छुट्टी नहीं मिल रही। तो ऐसे में टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप दिल्ली से सिर्फ 4 से 5 घंटे ट्रेवल करके हिल स्टेशन का मजा ले सकते हैं। जानें वह 5 हिल स्टेशन जो वीकेंड पर घूमने के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन।

Advertisement

1. ऋषिकेश (Rishikesh)

ऋषिकेश, जिसे "विश्व की योग राजधानी" के नाम से जाना जाता है। यह गंगा नदी के किनारे एक खूबसूरत शहर है। ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर होने वाली गंगा आरती, खूबसूरत मंदिरों, कैफे और मैडिटेशन केंद्रों के लिए फेमस है। ऋषिकेश दिल्ली के पास ही के हिल स्टेशन में से एक है।

Advertisement

2. नाहन (Nahan)

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में बसा यह शहर हरे-भरे नजारों से घिरा और ऐतिहासिक वास्तुकला से भरपूर है।

3. देहरादून (Dehradun)

यह उत्तराखंड का एक जाना-माना शहर है, जो शिवालिक रेंज से घिरा हुआ है। देहरादून रॉबर्स गुफा, टपकेश्वर मंदिर और सहस्त्रधारा जैसी जगहों के लिए भी फेमस है।

4. परवाणू (Parwanoo)

यह हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है, जो अपने सुहावने मौसम के लिए मशहूर है। हिमालय से घिरा, परवाणू काली माता मंदिर, मोरनी हिल्स, गोरखा किला और टिम्बर ट्रेल जैसी जगहों तक आसान पहुंच प्रदान करता है।

5. लैंसडाउन (Lansdowne) 

लैंसडाउन उत्तराखंड के गढ़वाल में एक हिल स्टेशन है। भुल्ला झील, टिप-इन-टॉप और सेंट मैरी चर्च जैसी जगहों से घिरा, लैंसडाउन नेचर लवर्स और इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए बेस्ट स्पॉट है।

Advertisement
Tags :
Best Hill Stationshill stationsIndian Hill Stations
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement