होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ट्रैवलिंग के दौरान 5 स्टार होटल के वॉशरूम का कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए क्या कहते हैं नियम

Rules for restaurants and hotels washroom: क्या आप जानते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान आप बिना पूछे किसी भी रेस्टोरेंट या 5 स्टार होटल का वॉशरूम इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कोई मनाही नहीं है। जानिए इसके लिए क्या कहते हैं कानूनी नियम।
07:03 PM May 08, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
washroom in 5 star hotels
Advertisement

Rules for restaurants and hotels washroom: कार से लंबी दूरी के लिए ट्रैवल कर रहे हैं और अचानक वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होती है और रास्ते में पब्लिक टॉयलेट नहीं मिल रहा हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो रास्ते में पड़ने वाले किसी भी  रेस्टोरेंट या होटल का इस्तेमाल कर सकते हैं। भले ही वो होटल 5 स्टार क्यों ना हो। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा, अगर ऐसा होता है तो आप होटल या उसके मालिक के खिलाफ इंडीज सीरीज एक्ट 1887 के तहत कंप्लेंट कर सकते हैं।

Advertisement

क्या है इंडीज सीरीज एक्ट 1887

इंडीज सीरीज एक्ट 1887 के अनुसार कोई भी इमरजेंसी में किसी 3 स्टार या 5 स्टार रेस्टोरेंट का वॉशरूम यूज कर सकता है। सिर्फ वॉशरूम ही नहीं, प्यास लगने पर कोई भी व्यक्ति 3 स्टार या 5 स्टार होटल या रेस्टोरेंट में फ्री पानी पी सकता है। ऐसा करने से आपको कोई रोक नहीं सकता।

होटल के खिलाफ हो सकता है एक्शन

अगर कोई भी आपको 3 या 5 स्टार होटल में पानी पीने या वॉशरूम यूज करने से रोकता है या फिर पैसे मांगता है तो आप चाहें तो उस होटल और व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं। ऐसे मामले में रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं किसी के भी शिकायत करने पर होटल का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। ऐसे में ट्रैवल करते समय किसी होटल या फिर रेस्टोरेंट में जाकर वॉशरूम यूज करने या पानी पीने के लिए सोचने की जरूरत नहीं है।

Advertisement
Open in App
Advertisement
Tags :
utility newswashroom rules
Advertisement
Advertisement