खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक मंदिर जो दिन में दो बार हो जाता है गायब, दर्शन मात्र से मिलता मोक्ष!

Shree Stambheshwar Mahadev Temple: देश में शिव जी को समर्पित कई मंदिर मौजूद हैं, जिनका इतिहास जितना रोचक है। उतनी ही उनकी मान्यता खास है। आज हम आपको भगवान शिव को समर्पित एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे, जो दिन में दो बार गायब हो जाता है।
06:30 AM Apr 16, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Shree Stambheshwar Mahadev Temple: देश में हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित कई प्राचीन मंदिर स्थित है, जिनकी अपनी खासियत है और अपना महत्व है। आज हम आपको देश के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे, जो दिन में दो बार अदृश्य हो जाता है। यानी कि उसे कोई भी देख नहीं सकता है।

Advertisement

माना जाता है कि जो भी भक्त यहां पर सच्चे दिल से अपनी कोई इच्छा लेकर आता है, उसकी वो इच्छा जरूर पूरी होती है। इसके अलावा उसके घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। आइए जानते हैं इस मंदिर के रहस्य के बारे में।

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

दिन में लगातार दो बार गायब होने वाला मंदिर कौन सा है?

गुजरात के भरूच में भगवान शिव को समर्पित श्री स्तंभेश्वर महादेव मंदिर स्थित है। ये मंदिर आज से करीब 150 साल पुराना है। कहा जाता है कि ये मंदिर दिन में केवल दो बार ही दिखाई देता है, बाकी समय ये पानी से ढका रहता है। इस मंदिर में शिव जी की मूर्ति के साथ-साथ विशाल शिवलिंग भी स्थापित है।

Advertisement

अगर आपको इस मंदिर में मौजूद शिव जी की मूर्ति के दर्शन करने है, तो आपको यहां पर कम से कम एक दिन के लिए रुकना होगा। तभी आप इस चमत्कारी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

दिन में दो बार क्यों अदृश्य हो जाता है मंदिर?

दरअसल, ये मंदिर समुद्र के बीच में बना हुआ है। इसलिए जब भी समुद्र में पानी का स्तर बढ़ता है, तो ये मंदिर दिखाई देना बंद हो जाता है। वहीं, जब पानी का स्तर कम होता है, तो मंदिर दिखाई देने लगता है।

स्तंभेश्वर मंदिर से जुड़ी मान्यता

धार्मिक मान्यता के अनुसार, यहां पर केवल वो ही व्यक्ति आ सकता है, जिसे शिव जी अपने दर पर बुलाना चाहते हैं। कहा जाता है कि जिन लोगों को अपने पापों का प्रायश्चित करना है, उन्हें यहां पर जरूर आना चाहिए। इसके अलावा इस मंदिर से जुड़ी एक ये मान्यता भी है कि जो व्यक्ति यहां पर आता है और सच्चे मन से शिव जी की पूजा करता है, उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में करें दिल्ली के इन 3 मंदिरों के दर्शन, दिल की हर मनोकामना होगी पूरी

Advertisement
Tags :
Hindu TempleShiv Mandirspecial desk news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement