चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक मंदिर जो सूर्य की किरणों से 'झुक' जाता है! जानकर वैज्ञानिक भी हुए हैरान

Surya Temple Uttarakhand: देश में हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित कई ऐसे प्राचीन मंदिर हैं, जिनके रहस्य के बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया है। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि वो सालों से झुका हुआ है।
12:05 PM Apr 17, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Surya Temple Uttarakhand: हिंदू धर्म के लोगों के लिए मंदिरों का विशेष महत्व है। देश में सूर्य देव को समर्पित कई रहस्यमयी मंदिर स्थित है। माना जाता है कि जो लोग नियमित रूप से सूर्य देव की पूजा करते हैं, उनके घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। दरअसल, कलयुग में सूर्य देव ही मात्र ऐसे देव हैं, जिन्हें दृश्य देव माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य देव को जल अर्पित करने से कुंडली में ग्रह शांत होते हैं।

Advertisement

आज हम आपको सूर्य देव को समर्पित एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि ये मंदिर सूर्य की किरणों की वजह से अपने आप झुक जाता है।

ये भी पढ़ें- एक मोक्ष का दरवाजा, दूसरा स्वर्ग का रास्ता: 5 पॉइंट में जानें श्रीकृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

सूर्य देव का चमत्कार

देवभूमि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सूर्य देव को समर्पित एक विशाल मंदिर स्थित है। इस मंदिर को बनाने के लिए ग्रेनाइट पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर में सूर्य देव की मूर्ति के अलावा परिसर में भगवान शिव, माता पार्वती, दुर्गा लक्ष्मी और देवी सरस्वती भी विराजमान हैं। लोगों का कहना है कि जब आप इस मंदिर को बाहर से देखते हैं, तो यह आपको ऐसा लगेगा कि यह पूर्व दिशा की ओर झुका हुआ है।

Advertisement

पुराणों के अनुसार, इस मंदिर को दसवीं सदी में बनाया गया था। हालांकि जब ये मंदिर बनाया गया था, तो उसके बाद कई सालों तक ये बिल्कुल सीधा था, लेकिन गांव वालों का कहना है कि ये मंदिर बीते कई सालों से पूर्व दिशा की ओर झुक रहा है। हालांकि News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

वैज्ञानिक भी हैरान हैं कि ऐसा कैसे संभव है?

कहा जाता है कि इस मंदिर के रहस्य के बारे में जानने के लिए पुरातत्व विभाग ने भी शोध किया था, लेकिन उन्हें भी इसकी कोई ठोस वजह के बारे में नहीं पता चला। गांव वालों का मानना है कि यह सूर्य देव का ही चमत्कार है कि जब भी आप इस मंदिर को देखेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि यह हर सुबह सूर्य भगवान को झुक कर नमस्कार करता है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में करें दिल्ली के इन 3 मंदिरों के दर्शन, दिल की हर मनोकामना होगी पूरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24  इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Hindu Templespecial desk news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement