होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Uttarakhand: खुल गई फूलों की घाटी, देखने को मिलेंगे कई दुर्लभ प्रजातियों के फूल

Valley of Flowers National Park: उत्तराखंड के चमोली के उच्च हिमालयी भ्यूंडार घाटी में स्थित राष्ट्रीय उद्यान फूलों की घाटी यानी वैली ऑफ फ्लावर्स पर्यटकों के घूमने के लिए खुल गई है। चलिए जानते हैं वैली ऑफ फ्लावर्स में कौन-कौन से फूलों की दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलेगी और यहां की टिकट कितने की है।
01:11 PM Jun 02, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Valley of Flowers National Park (अमित रतूड़ी, उत्तराखंड): उत्तराखंड में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह हैं। जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों को खास बना सकते हैं। अगर आपको फूलों और पेड़-पौधे के बीच समय बिताना अच्छा लगता है। तो ऐसे में चमोली जिले में मौजूद फूलों की घाटी घूमने जा सकते हैं।

Advertisement

उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान 1 जून 2024 यानी शनिवार से पर्यटकों के लिए खुल गई है। घाटी में दुर्लभ प्रजातियों के कम से कम 500 तरह के फूल लगाए गए हैं। वैली ऑफ फ्लावर्स का नाम यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी आता है। जहां हर साल बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं।

ये भी पढ़ें- IRCTC लाया केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री का सस्ता टूर पैकेज, जानें बुकिंग का प्रोसेस

Advertisement

वैली ऑफ फ्लावर्स की टिकट कितने की है?

फूलों की घाटी में जाने के लिए टिकट के तौर पर शुल्क देना होगा। भारतीयों के लिए जहां 200 रुपए की टिकट है। वहीं विदेशी नागरिकों के लिए 800 रुपए का शुल्क तय किया गया है। वैली ऑफ फ्लावर्स 1 जून 2024 से लेकर 31 अक्टूबर तक पर्यटकों के घूमने के लिए खुली रहेगी।

दुर्लभ प्रजातियों के खिलते हैं फूल

वन क्षेत्राधिकारी चेतना कांडपाल के अनुसार, इस समय घाटी में छह से सात प्रजाति के फूल खिल चुके हैं, जिसमें अज्वाइन, वज्रदंती, रतनजोत, काकोली, एल्यूम हुमली, प्राडूला सहित कई प्रजाति के फूल हैं। वहीं क्षेत्र के छायाकार चंद्रशेखर चौहान का कहना है कि घाटी में जिस तरह इस साल अच्छी बर्फबारी हुई है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि घाटी में इस बार अच्छी फ्लावरिंग होगी। जुलाई और अगस्त के बीच घाटी में सबसे अधिक 500 प्रजाति के फूल खिलते हैं, जिसे देखने के लिए हर बार बड़ी संख्या में पर्यटक विश्व धरोहर फूलों की घाटी आते हैं।

ये भी पढ़ें- Saturday Club नहीं इस बार मेघालय के पहाड़ों में बनाएं वीकेंड को खास, IRCTC लाया शानदार टूर पैकेज

Open in App
Advertisement
Tags :
travel tipsValley of Flowers
Advertisement
Advertisement