खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

12 साल की बच्ची का पति बना 63 साल का पादरी, धिक्कार रही बिरादरी

Old priest marries 12-year-old girl : पादरी ने 63 साल की उम्र में 12 साल की बच्ची से शादी की हैं। इस मामले को लेकर विरोध शुरू हो गया है। वहीं कुछ लोगों का कहना हैं कि यह स्थानीय परंपरा एक अनुसार किया गया है। इस तरह की घटनाएं आम हैं।
07:17 PM Apr 02, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Old priest marries 12-year-old girl : अक्सर शादी हम उम्र लोगों के बीच होती है। हालांकि कुछ असामान्य शादियों के मामले सामने आते हैं, जिसमें दूल्हा और दुल्हन की उम्र में काफी अंतर होता है। पश्चिमी अफ्रीका के घाना से एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां एक 62 साल के पादरी ने 12 साल की लड़की से शादी की है। इस शादी के बारे जब लोगों ने सुना तो वह भड़क गए और इसका विरोध करने लगे।

Advertisement

पादरी ने की बच्ची से शादी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पश्चिम अफ्रीका के घाना में 63 साल के एक पादरी नुउमो बोरकेटे लावेह त्सुरु ने 12 साल की लड़की से शादी की। यह शादी तब तय हुई थी, जब लड़की की उम्र महज 6 साल की थी। शादी क्रोवर के नुंगुआ में एक पारंपरिक समारोह में हुई। जब इस शादी की चर्चा न्यूज चैनल पर हुई तो बवाल हो गया। लोग भड़क गए।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स में दिखाया गया है कि दर्जनों लोग इस शादी में शामिल हुए थे,इस पर भी लोगों ने आपत्ति जताई है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, शादी में शामिल महिलाओं ने 12 साल की लड़की को ऐसे कपड़े पहनने के लिए कहा था, जिससे वह अपने पति को लुभा सके। हालांकि इस शादी की तस्वीरें वायरल होने के बाद विवाद खड़ा हो गया है।

Advertisement

स्थानीय लोगों ने जब इस शादी का वीडियो और फोटो को देखें तो इससे आक्रोश फैल गया क्योंकि लोगों को पता चला कि ये शादी गैरकानूनी और अनौपचारिक है। हालांकि अब अधिकारियों से मांग हो रही है कि इस विवाह को भंग कर और त्सुरु की जांच की जाए। वहीं सोशल मीडिया पर लोग अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।

एक ने लिखा कि घाना में बाल विवाह को अपराध माना गया है और ऐसी कोई भी शादी नहीं हो सकती है। एक अन्य ने लिखा कि इस देश में बहुत सारी चीजें गलत हैं और यह उनमें से एक है! 2024 में 12 साल की लड़की पत्नी कैसे बन सकती है? क्या ये बेवकूफी भरा मजाक नहीं है? एक अन्य ने लिखा कि इसी तरह की घटनाओं के कारण ही हमारा मजाक बनाया जाता है, इस पर रोक लगनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : नमाज बीच में छोड़ मौलाना की करने लगा मसाज, वीडियो देख बताएं ये सही है क्या?

बता दें कि घाना में शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है लेकिन कुछ समाज के लोग आज भी बाल विवाह करते हैं और सरकार इस पर कड़ाई नहीं करती है। स्थानीय समुदाय के नेताओं ने अपने रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में समझ की कमी बताया और इस तरह की शादी के मायने भी समझाते दिखाई दिए।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement