चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'रोजाना दो लीटर पेशाब पियो...', AI ने पथरी का ऐसा इलाज बताया 'बेहोश' हुआ शख्‍स

Drink Urine To Pass Kidney Stones Viral Post: आजकल लोग अपनी हर बीमारी के इलाज के बारे में गूगल से सलाह जरूर लेते हैं। हल ही में एक व्यक्ति ने किडनी में होने वाली पथरी को दूर करने के लिए AI से सवाल किया। AI का जवाब जानकर वह शख्स हैरान हो गया और सोशल मीडिया पर यह मामला आग की तरह फैल गया।
12:48 PM May 07, 2024 IST | Prerna Joshi
AI Advice On Kidney Stone Passing
Advertisement

AI Advice On Kidney Stone Passing: आजकल रोजाना नई-नई बीमारियां सुनने को मिल रही हैं। एक हेल्दी व्यक्ति भी किसी-न-किसी बिमारी का शिकार हो रहा है। इस बीच शरीर में पथरी होने के मामले तो आपने काफी सुने होंगे। ऐसे कई लोग हैं जिनके शरीर के अलग-अलग पार्ट में पथरी मिलती है जिससे वह परेशान रहते हैं। हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया जहां पथरी से पीड़ित व्यक्ति अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए AI का सहारा लेता है लेकिन उसका जवाब हैरान कर देता है।

Advertisement

आपको बता दें कि इंटरनेट के बाद अब तकनीक की दुनिया AI यानी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। AI के माध्यम से लोग तस्वीरें बनवाने से लेकर कोडिंग जैसे कई काम कर रहे हैं। इस बीच ऐसा भी होता है कि AI कई बार चौंकाने वाले जवाब दे देता है। ऐसा ही गूगल के Search Generative Experience के साथ हुआ। जब एक यूजर ने सर्च किया कि किडनी में पथरी होने पर क्या करना चाहिए? इसका जवाब जानकार शख्स हैरान रह गया।

AI ने पूरा जवाब क्या दिया?

इस सर्च पर उसे जवाब मिला कि खूब साड़ी तरल चीजों का सेवन करें जैसे पानी, लेमन सोडा, फ्रूट जूस, अदरक पानी आदि। इनके जरिए किडनी से पथरी निकलने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा उसने कहा कि किडनी में पथरी को हटाने के लुए दिनभर में लगभग दो लीटर पेशाब पीने का लक्ष्य चाहिए। पेशाब से जुड़ी यह अजीब सलाह जानकर आदमी हक्का-बक्का रह गया। अब लोग इस जवाब को लेकर गूगल को ट्रोल कर रहे हैं। इस अजीब सलाह को एक यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है जिसपर भर-भरकर लोगों की प्रतिक्रिया आ रही है।

Advertisement

इस मामले को लेकर एक यूजर ने कहा कि पूरे सम्मान से कहूंगा कि यह एक अच्छा प्रोडक्ट नहीं है। गूगल पर आए इस अजीब सर्च रिजल्ट के बाद कई यूजर्स ने गूगल किया तो यही जानकारी मिली। हालांकि, इससे पहले भी गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैमिनी पर भी सवाल खड़े हुए थे जिसके चलते कई लोगों की नौकरी भी खतरे में आ गई थी।

कैसे हट सकती है किडनी से पथरी?

जानकारी के लिए बता दें कि किडनी से पथरी हटाने के लिए दिनभर में मिनिमम 2 से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। खासतौर पर जब आपने काफी मेहनत की हो या काफी गर्मी में हों। इसके अलावा, विटामिन सी वाली चीजें ज्यादा खाएं। मोटापे, डायबिटीज और कार्डियो से जुड़ी बीमारियों से बचकर रहें।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के बीच पोलिंग अफसर का ‘सेक्स चेंज’, पीली साड़ी वाली से ज्यादा वायरल हुई तस्वीर

Advertisement
Tags :
kidney stoneKidney Stone Tipskidney stone treatment
Advertisement
Advertisement