होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पिता ने किया फोन... बोले जेल में हूं पैसे भेज दो, सच्चाई जानकर उड़े परिवार वालों के होश

AI Scam: स्कैम करना कमाई का नया जरिया बन गया है, इस दौरान कई ऐसे फोन कॉल आते हैं जो आपसे पैसे निकालने की हर संभव कोशिश करते हैं। ये बिजनेस डर का बिजनेस है। आज कल ठगने की एक नई तकनीक का अविष्कार हो गया है।
09:47 PM Oct 01, 2024 IST | Shabnaz
सांकेतिक फोटो
Advertisement

AI Scam: स्कैमर्स स्कैम करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। कुछ समय पहले तक बैंक से पैसे गायब होने की खबरें सामने आती थी, अभी एक नया डर का बिजनेस अपने पैर पसारने लगा है। परिवार के किसी सदस्य की आवाज में आपको एक फोन आता है जिसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है। वो आवाज आपके पिता, भाई या मां किसी की भी हो सकती है। लेकिन कुछ ही समय बाद पता चलता है कि आप ठगी का शिकार हो चुके हैं।

Advertisement

फ्लोरिडा के एक व्यक्ति ने ऐसे ही एक स्कैम के बारे में बताया कि कैसे उनके पास फोन आया। जिसमें उनके पिता की आवाज में पैसों की डिमांड की गई। ये इतना असल था कि उनको विश्वास हो गया कि वह उनके पिता ही थे।

ये भी पढ़ें: तलाक नहीं लेना चाहता था तो पत्नी को पीठ पर उठाकर अदालत से भागा शख्स! हैरान कर देगा पूरा मामला

AI का हो रहा इस्तेमाल

अमेरिका के फ्लोरिडा में शूस्टर नाम के एक व्यक्ति ने दावा किया कि स्कैमर्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके उसको ठगने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि AI ने उनकी आवाज को बनाया और उसके माता-पिता से 30000 डॉलर ( 25 लाख से अधिक) ठगने की कोशिश की। स्कैमर्स ने फोन पर कहा कि वह एक कार एक्सीडेंट में फंस गया है। उसे जेल से बाहर निकलने के लिए पैसे की जरूरत है।

Advertisement


जय शूस्टर ने कहा कि इस कॉल पर उन्होंने पंद्रह सेकंड बातचीत की। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनके साथ ऐसा घोटाला हो सकता है, क्योंकि उन्होंने पहले भी लोगों को ऐसी ही घटनाओं के बारे में चेतावनी दी है। दुनियाभर में इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं।

क्या है वॉइस क्लोनिंग?

वॉइस क्लोनिंग किसी व्यक्ति की आवाज को हुबहू नकल करना है। आज के एआई सॉफ्टवेयर किसी भी इंसान की आवाज की नकल बना सकते है। ये आवाज उस व्यक्ति से काफी मिलती जुलती होती है। कुछ मामलों में, असली और नकली आवाज के बीच का अंतर किसी आम इंसान की पकड़ में नहीं आता है।

ये भी पढ़ें: Google के पूर्व कर्मचारी ने खुद को बताया Mia Khalifa एक्सपर्ट, CV देखते ही धड़ाधड़ आए 29 इंटरव्यू कॉल्स

Open in App
Advertisement
Tags :
Artificial IntellegenceTrending News
Advertisement
Advertisement