होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जज्बे को सलाम! छोटी उम्र में शादी, पढ़ाई छूटी पर हारी नहीं, बेटी के साथ पास की 10वीं

Assam HSLC 10th Result 2024 Out: असम में 10वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इस बीच एक मां ने भी अपने सपने को पूरा किया है। मां ने अपनी बेटी के साथ खुद भी परीक्षा पास कर बता दिया है कि मेहनत करेंगे, तभी सफलता हाथ लगेगी। मां बचपन में ही 10वीं करना चाहती थी। लेकिन एक परेशानी आड़े आ गई।
09:05 AM Apr 21, 2024 IST | News24 हिंदी
अफसाना के साथ उनकी मां।
Advertisement

Assam HSLC 10th Result Out: असम की 34 साल एक गृहिणी ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा अपनी 16 साल की बेटी के साथ पास की है। यह कारनामा महिला ने शादी के 16 साल बाद पढ़ाई छोड़ने के बावजूद कर दिखाया है। मां-बेटी बिश्वनाथ जिले के सिलामारी गांव की रहने वाली हैं। इस परीक्षा में माजिया खातून को 49 और बेटी अफसाना को 52 फीसदी नंबर मिले हैं। मां ने 16 साल पहले एफए अहमद हाई स्कूल में एडमिशन लिया था। लेकिन शादी के कारण पढ़ाई नहीं कर सकीं।

Advertisement

शादी के बाद बन गईं आंगनवाड़ी वर्कर

अब मां-बेटी ने सेकेंड डिवीजन में परीक्षा पास की है। शादी के बाद माजिया आंगनवाड़ी वर्कर बन गईं थीं। अब आगे पढ़ाई नहीं करेंगी। बच्चों को अच्छा पढ़ाने की सोच रही हैं। वे सिर्फ इतना साबित करना चाहती थीं कि 10वीं पास कर सकती हैं। वे सात-भाई बहन थे, जिसके कारण परिवार ने शादी के लिए जल्द लड़का ढूंढ दिया। 2006 में उनकी शादी हो गई, जिस कारण पढ़ाई छूट गई। अब बच्चों को अच्छी तरह पढ़ा सकूं, बस यही सोच है। उनके साथ काम करने वालीं कई कार्यकर्ता 10वीं पास हैं। देश में मां-बेटी, पिता-पुत्र के कई ऐसे मामले पहले भी सामने आते  रहे हैं, जब दोनों एक साथ कोई अच्छा कारनामा करते हैं।

बेटी अफसाना बताती है कि मां को ये नौकरी उस समय इसलिए बिना योग्यता मिल गई, क्योंकि कोई उपयुक्त कैंडिडेट गांव में नहीं थी। बेटी कहती हैं कि मां कम पढ़ी लिखी थी, लेकिन किसी ने इस बात का मजाक नहीं बनाया। सबने अच्छा उदाहरण बनने के लिए उनको सपोर्ट किया। मां-बेटी की सफलता पर प्रिंसिपल डालिम छेत्री ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने इसे दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया है। उन्होंने कहा कि दूसरी महिलाओं को भी अफसाना की मां से प्रेरणा लेकर काम करना चाहिए।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
assam 10th hslc result 2023 toppers list
Advertisement
Advertisement