होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत के भरत जैन को क्याें माना जाता है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी? संपत्ति के आंकड़े चौंका देंगे

World Richest Beggar : दुनिया का सबसे अमीर भिखारी मुंबई में रहता है, करीब 40 सालों से यह भीख मांग रहा है और करोड़ों की संपत्ति बना चुका है। हैरान की बात ये है कि करोड़ों की संपत्ति होने के बाद भी ये भिखारी आज भी भीख मांगने पहुंच जाता है।
08:15 AM Mar 10, 2024 IST | Avinash Tiwari
World richest Beggar
Advertisement

World Richest Beggar : क्या आप जानते है कि भारत में एक ऐसा भिखारी है, जो करोड़ों का मालिक है? इस भिखारी ने भीख मांगकर करोड़ों की संपत्ति बना ली है। आज हम आपको भारत के सबसे अमीर भिखारी भरत जैन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी संपत्ति और कमाई जानने के बाद आप यकीन नहीं कर पाएंगे।

Advertisement

भरत जैन ना सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया के सबसे अमीर भिखारी माने जाता है। जैन प्रतिदिन 2 हजार से 3 हजार रुपये भीख मांगकर कमाता है। भरत इस वक्त 54 साल का है और 40 साल से भीख मांग रहा है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक भरत के पास ₹7.5 करोड़ ($1 मिलियन) की संपत्ति है।

भरत जैन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन (CSTM) और आजाद मैदान जैसी कई जगहों पर भीख मांगने पहुंचते हैं। बिना किसी छुट्टी और आराम के भरत जैन लगभग 12 घंटे तक भीख मांगता है।

भरत जैन के पास कितनी संपत्ति?

भरत जैन के पास मुंबई के परेल इलाके में 2बीएचके फ्लैट है, जिसकी कीमत ₹1.2 करोड़ है। भरत के बेटे ने कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की और परिवार एक स्टेशनरी की दुकान चलाता है। मुंबई से सटे ठाणे में भरत की दो दुकानें भी हैं, जिससे उन्हें करीब 30000 रुपये किराया मिलता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : गजब! कुत्तों से बात करता है ये शख्स, एक आवाज पर दौड़े चले आते हैं; देखिए वीडियो

परिवार नहीं है इस पेशे से खुश

भरत जैन का परिवार चाहता है कि वह इस पेशे को अब छोड़ दें और घर बैठे लेकिन भरत जैन का कहना है कि यह उनका मनपसंद काम है और इससे ही उन्होंने परिवार को संभाला है। वह इस पेशे को नहीं छोड़ना चाहते हैं। भरत जैन का कहना है कि वह लालची नहीं है बल्कि मंदिरों में दान भी करते हैं।

यह भी पढ़ें : दुकान के बाहर खड़ी 72 साल की महिला हवा में लटकी, वजह जानकर नहीं रुकेगी हंसी

हालांकि भारत में भीख मांगना गैरकानूनी है, हालांकि इसके बावजूद भारत में बड़ी संख्या में लोग भीख मांगते हैं। कई बार पुलिस भिखारियों को पकड़ती है और उनके पुनर्वास की व्यवस्था भी की जाती है लेकिन ये फिर इस पेशे में उतर जाते हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
beggars racketTrending NewsViral News
Advertisement
Advertisement