होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ब्रेन डेड मरीज में अचानक आई जान तो डॉक्टर हैरान, मेडिकल इतिहास में मान रहे चमत्कार

Brain Dead man become Alive: डॉक्टर्स के द्वारा मृत घोषित किया गया शख्स अचानक से उठ खड़ा हो गया। यह किसी चमत्कार से कम नहीं था। तो आइए जानते हैं पूरी कहानी आखिर क्या है?
10:47 AM Oct 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Brain Dead man becomes alive: मरने के बाद क्या कोई इंसान फिर से जिंदा हो सकता है? यह लगभग नामुमकिन सा लगता है, लेकिन अमेरिका के अस्पताल में ऐसा ही चमत्कार देखने को मिला है। एक मरीज को ब्रेन डेड घोषित किया गया और डॉक्टर्स ने उसका दिल निकालने की कोशिश की। तभी मरीज अचानक से जिंदा हो गया और तेज-तेज हाथ पैर पटकने लगा। यह नजारा देखकर डॉक्टर्स के भी होश उड़ गए।

Advertisement

ड्रग अवोरडोज का शिकार

यह मामला अमेरिका के केंटकी स्थित बैपटिस्ट हेल्थ रिचमंड हॉस्पिटल का है। 36 वर्षीय थॉमस टीजे को ड्रग ओवरडोज के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मगर कई महीनों के इलाज के बाद डॉक्टर्स ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया। डॉक्टर्स का कहना था कि ज्यादा ड्रग्स लेने की वजह से थॉमस का दिमाग मर चुका है और अब वो कभी नहीं उठ सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Video: अपने सिर से बड़ा अंडा निगल गया सांप, इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

क्या होता है ब्रेन डेड?

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रेन डेड क्या होता है? दरअसल ब्रेन डेड में मरीज का दिमाग काम करना बंद कर देता है या फिर यूं कहें कि दिमाग मर जाता है। ऐसे में मरीज का शरीर गर्म रहता है और दिल भी धड़कता है, लेकिन दिमाग मर जाने के बाद शरीर भी आधा मर चुका होता है और व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया जाता है।

Advertisement

सर्जरी से पहले हुए जिंदा

आमतौर पर ब्रेन डेड मरीजों के दिल से ही हार्ट सर्जरी की जाती है। हार्ट सर्जरी के लिए ऐसे लोगों को ही चुना जाता है। थॉमस के ब्रेन डेड होने के बाद डॉक्टर्स ने उनका दिल भी निकालना चाहा। मगर थॉमस जिंदा हो गए। जरा सोचिए कोई शख्स जिंदा हो और उसे पता हो कि उसके शरीर पर चीरा लगाकर एक अंग निकाला जाने वाला है, तो उस पर क्या बीतती होगी? थॉमस की सर्जरी शुरू होने से पहले ही वो जिंदा हो गए।

अभी भी होती है परेशानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ICU में ऑपरेटिंग के दौरान थॉमन के हाथ-पैर में हरकत हुई और वो हिलने लगे। उनकी आंखों से आंसू बहने लगे। थॉमन रो रहे थे। उनके जिंदा होते ही सर्जरी कैंसिल कर दी गई। अब थॉमस पूरी तरह से स्वास्थ्य हैं, वो अपनी बहन डोना रोहरर के साथ रहते हैं। थॉमस की याददाश्त पूरी तरीके से वापस नहीं आई है, उन्हें चलने और बात करने में भी परेशानी होती है, लेकिन बड़ी यह है कि वो जिंदा हैं।

यह भी पढ़ें- McDonald’s में फ्राई कुक बने डोनाल्ड ट्रम्प का वीडियो वायरल, ग्राहक भी रह गये सन्न

Open in App
Advertisement
Tags :
Trending Newsworld news
Advertisement
Advertisement