खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक सांप! जो रेंगकर नहीं; उड़कर करते हैं शिकार...वीडियो आया सामने

Flying Snakes Of World: सांप के पैर नहीं होते, ये रेंगकर चलते हैं। अभी तक आपने यही सुना होगा। लेकिन सांप उड़ भी सकते हैं। विशेष प्रजाति के ये सांप कितने जहरीले होते हैं? कितने लंबे और मोटे होते हैं? कहां पाए जाते हैं? इन सबके बारे में आपको विस्तार से बताएंगे। ये सांप दुनिया के कई देशों में मिलते हैं।
05:21 PM Aug 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Flying Snakes: अभी तक आपने सांपों के बारे में सुना होगा कि ये रेंगकर चलते हैं। लेकिन उड़ने वाले सांप भी होते हैं। वो भी 3 से 4 फीट तक लंबे। जो एक बार में 100 मीटर तक उड़ सकते हैं। ये सांप हवा में उड़कर ही शिकार करते हैं। आमतौर पर ऐसे सांपों को कम जहरीला माना जाता है। लेकिन ये सांप कलाबाजी खाते हुए हवा में कमाल की छलांग लगाते हैं। खास प्रजातियों के इन सांपों को जीनस क्राइसोपेलिया कहा जाता है। ये सांप दक्षिण एशिया और इंडोनेशियाई द्वीप समूहों पर पाए जाते हैं। जो एथलीट की तरह एकदम छलांग लगाने में माहिर होते हैं। इन सांपों के पंख नहीं होते। लेकिन खास टेक्नीक से ये काफी दूर तक उड़ सकते हैं।

Advertisement

अधिकतर सांपों को रंग ब्लैक या ग्रीन

इनके उड़ने को साइंटिस्ट ग्लाइडिंग भी कहते हैं। ये सांप ऊपर से नीचे की ओर गजब का संतुलन बनाकर उड़ते हैं। वहीं, नीचे से ऊपर की ओर भी उड़ सकते हैं। गिलहरियों की तरह ये ऊपर और नीचे छलांग लगा सकते हैं। हवा में रहने के लिए लयबद्ध तरीके से एकदम तेजी दिखाते हैं। फिर s के आकार में उड़ते हैं। आमतौर पर ये सांप 3-4 फीट लंबे हो सकते हैं। लेकिन आकार जितना छोटा होता है, उतना अधिक छलांग लगा सकते हैं। इनका वजन भी कम होता है। इनकी मुख्यत: 5 प्रजातियां होती हैं। जो किसी भी रंग के हो सकते हैं। लेकिन अधिकतर का रंग हरा और काला होता है।

यह भी पढ़ें:टीनेजर्स के साथ सेक्स करती थी शहर की मेयर! पीड़ितों की आपबीती सुन पुलिस के भी उड़ गए होश

ये ज्यादातर दिन के समय शिकार करते हैं। कीडे़, पक्षी, छिपकली और चमगादड़ को पलक झपकते ही शिकार बना लेते हैं। इनकी एक प्रजाति भारत और श्रीलंका में भी मिलती है। जो सुनहरे रंग की होती है। इन्हें गोल्डन फ्लाइंग स्नेक (C Ornata) कहा जाता है। यह सांप 100 cm (40 इंच) लंबा हो सकता है। सी टैप्रोबानिका नाम का एक और भारतीय सांप भी जंगलों में मिलता है। जो छलांग लगा सकता है। यह लगभग 60 से 90 cm (24-35 इंच) लंबा हो सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार ये प्रजातियां इंसानों के लिए अधिक जहरीली नहीं होती।

Advertisement

शिकारियों से बचने के लिए लगाते हैं छलांग

ये सांप दिन में कितनी बार उड़ सकते हैं? इसके बारे में वैज्ञानिक कुछ नहीं दावा कर पाए। वहीं, शिकारियों से बचने के लिए भी ये कलाबाजी दिखाते हैं। ये सांप उड़ते समय पसलियों और मांसपेशियों को निचले हिस्से की चौड़ाई बढ़ाने के लिए हिलाते हैं। जिससे शरीर पैराशूट या पंख की तरह हवा के प्रवाह के बीच खुद को संतुलित कर लेता है। शरीर कभी क्रॉस, कभी त्रिभुजाकार तो कभी s आकार में दिखता है। सिंगापुर के शोधकर्ताओं के मुताबिक वहां के फ्लाइंग स्नेक दिन में हवा चलने पर 30 फीट और हवा न चलने पर 60 फीट से अधिक छलांग लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:OMG: इस डॉक्टर ने कर दिया कमाल, 5 हजार KM दूर से ही निकाल दिया फेफड़े का ट्यूमर; वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें:‘काला पड़ गया था आसमां, चारों तरफ बिखरा था खून’…79 साल बाद भी ‘लिटिल बॉय’ को याद कर कांप उठते हैं जापानी

Open in App
Advertisement
Tags :
Amazing Video of Snake
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement