होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ओह भाई! चीनी लोगों के साथ अलग ही लेवल का धोखा, व्हेल देखने पहुंचे लोग रह गए दंग

China Aquarium Robotic Whale : पड़ोसी देश चीन में लोगों के साथ अलग ही लेवल की धोखेबाजी चल रही है, यहां एक एक्युरियम में 'व्हेल मछली' दिखाने के नाम पर लोगों के साथ गजब की धोखेबाजी हुई है।
09:36 AM Oct 16, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

China Aquarium Robotic Whale : चीन के चिड़ियाघर में पर्यटकों को धोखा दिए जाने की खबर ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थी। इसको लेकर चीन की जबरदस्त आलोचना और किरकिरी हुई थी। अब ऐसी ही एक और खबर सामने आई है। यहां एक एक्यूरियम में 'व्हेल' मछली दिखाने के नाम पर लोगों को टिकट दिया गया तो सब हैरान रह गए। अंदर गए तो पता चला कि उनके साथ धोखा हो गया है।

Advertisement

क्या है पूरा मामला?

पूरा मामला चीन के शेंजेन में मौजूद जियाओमीशा सी वर्ल्ड का है। इसे पांच साल के बड़े बदलाव के बाद लोगों के लिए खोला गया था। यहां लोगों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण एक "बड़ी शार्क" का प्रदर्शन था। शार्क को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ यहां पहुंचने लगी लेकिन कुछ पर्यटकों ने जब 'शार्क' को ध्यान से देखा तो वह सभी हैरान रह गए। दरअसल ये कोई शार्क नहीं बल्कि एक रोबोट था।

व्हेल शार्क को दुनिया की सबसे बड़ी मछली के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर इसकी लंबाई 60 फीट से अधिक होती है। इसे देखने को लेकर लोग खूब उत्साहित थे लेकिन उनका उत्साह तब आक्रोश और निराशा में बदल गया, जब उन्होंने पाया कि वह कोई मछली नहीं बल्कि रोबोट है। पर्यटकों ने पाया कि शार्क मछली अंदर से खोखली है और कुछ इलेक्ट्रॉनिक सामान लगे हुए हैं।


दर्शकों को जब पता चला कि उनके साथ धोखा किया जा रहा है तो उन्होंने नाराजगी व्यक्त की है। वहीं जियाओमीशा सी वर्ल्ड की तरफ से कहा गया कि असली व्हेल शार्क को अपने कब्जे में लेना और उसका व्यापार प्रतिबंधित करते हैं। एक्वेरियम ने कहा कि उसका कभी भी जनता को धोखा देने का इरादा नहीं था और रोबोट शार्क इन नियमों का पालन करने के लिए एक रचनात्मक समाधान था।

Advertisement

यह भी पढ़ें : चीन भी कमाल है! कुत्तों को बना दिया पांडा फिर वसूल लिए पैसे

हालांकि ये कोई पहला मामला नहीं था जब चीन में नकली जानवरों के जरिए लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया गया है। इससे पहले भी एक चिड़ियाघर में कुत्तों को पांडा की तरह रंग दिया गया था। पर्यटक तब हैरान रह गए जब 'पांडा' भौंकने लगा। इस पर भी पर्यटकों ने नाराजगी व्यक्त की थी और इस खबर की चर्चा पूरी दुनिया में हुई थी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Latest NewsTrending NewsViral NewsWeird news
Advertisement
Advertisement