चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अंबानी परिवार में सबसे कम और ज्यादा पढ़ा-लिखा कौन? नीता के पास पढ़ाई के साथ डांस की डिग्री

Ambani Family studies: क्या आप जानते हैं कि हजारों करोड़ की संपत्ति वाले अंबानी परिवार में कौन सबसे कम और कौन सबसे अधिक पढ़ा लिखा है। जानिए किसने पूरा होने से पहले छोड़ी पढ़ाई।
08:22 PM Apr 17, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
ambani family
Advertisement

Ambani Family studies: दुनिया के अमीरों के बीच गिने जाने वाले मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन के तौर पर जाने जाते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि हजारों करोड़ की संपत्ति वाले अंबानी परिवार में कौन सबसे कम और कौन सबसे अधिक पढ़ा लिखा है।

Advertisement

सबसे कम पढ़े लिखे थे धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबैन

अंबानी ग्रुप की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी पूरे घर में सबसे कम पढ़े लिखे थे। घर की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से हाईस्कूल के बाद वो 16 साल की उम्र में  ही पैसे कमाने के लिए यमन चले गए थे। वही कोकिलाबेन भी महज 10 वीं तक ही पढ़ी हुई हैं।

अनिल और मुकेश अंबानी घर में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे

धीरूभाई अंबानी खुद कम पढ़े-लिखे थे इसलिए उन्होंने अपने दोनों बेटों को अच्छी परवरिश दी। अनिल अंबानी घर में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं। उन्होंने अंबानी हिल गार्डन स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने किशनचंद चेलाराम कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। ग्रैजुएशन करने के बाद 1983 में अनिल ने अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया से एमबीए किया।

मुकेश अंबानी मे Institute of Chemical Technology Mumbai से केमिकल इंजीनियरिंग में  ग्रेजुएशन केमिकल इंजीनियरिंग किया है। इसके बाद वो MBA करने स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी गए थे, लेकिन फिर 1980 में उन्हें रिलायंस इंडस्ट्री ज्वाइन करवाने के लिए वापस आना पड़ा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: भारत की पहली बुलेट ट्रेन का रूट और स्पीड कितनी होगी? कहां होगी डिजाइन

नीता के पास पढ़ाई के साथ डांस की डिग्री

नीता अंबानी ने भी मुकेश की तरह अपनी शुरुआती शिक्षा रोज मैनर गार्डन से की। इसके बाद उन्होंने नारसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से नीता अंबानी ने ग्रैजुएशन किया है। उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ डांस का भी बहुत शौक था। नीता के तीनों बच्चों ने भी ग्रैजुएशन और डिप्लोमा की डिग्री ली है।

Advertisement
Tags :
ambani familyTrending News
Advertisement
Advertisement