खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

निजी अंगों की रोजाना सफाई क्यों जरूरी? मामूली संक्रमण भी जानलेवा, डॉक्टर ने बताई वजह

How to Wash Private Parts : डॉक्टर ने कहा है कि सभी पुरुष को अपने प्राइवेट पार्ट का ख्याल रखना चाहिए। सफाई और स्वच्छता ना रखने से बीमारी हो सकती है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जानिए कैसे रखें सफाई
03:40 PM Mar 17, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

How to Wash Private Parts: आपको रोज नहाने की सलाह दी जाती है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहे लेकिन आपको कुछ और भी बातों का ख्याल रखना होता है, जिससे आपका प्राइवेट पार्ट किसी बीमारी का शिकार ना हो जाए। डॉक्टर ने लिंग कि देखभाल करने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं।

Advertisement

प्राइवेट पार्ट की सफाई ना करना पड़ सकता है भारी

डॉक्टर का कहना है कि अगर हम अपने प्राइवेट पार्ट (लिंग) की ठीक से देखभाल या साफ सफाई नहीं करेंगे तो बैलेनाइटिस होने का खतरा बढ़ सकता है। बताया गया कि पिछले कुछ वक्त से इससे जुड़े मरीजों की संख्या बढ़ी है और वह अब अपने लिंग को साफ सुथरा और स्वच्छ रखना चाहते हैं।

रहता है संक्रमण होने का खतरा

एक वीडियो शेयर कर डॉ सूज ने बताया कि बैलेनाइटिस को होने से रोकने के लिए अपने लिंग को हर रोज 'हल्के, बिना सुगंधित वाले साबुन' से साफ करना चाहिए। यह सभी के लिए है। नमी के कारण बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है, ऐसे में हमें धोने के बाद अच्छे से सुखाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : विदेशी युवती संग छेड़छाड़ की हरकत कैमरे में कैद, ऐसे भारतीय करते हैं देश को शर्मसार

Advertisement

डॉक्टर ने यह भी कहा कि आपको जलन, सूजन जैसी कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। लिंग में सूजन, खुजली और दर्द आदि बैलेनाइटिस के लक्षण होते हैं। हालांकि ये कोई गंभीर बीमारी नहीं होती है लेकिन इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है तो सावधानी रखने में परेशानी क्या है?

यह भी पढ़ें : Bhabhi Dance Video Viral: भाभी के ‘पुष्पा’ डांस के आगे ‘नोरा फतेही’ भी फेल

अगर लिंग से गाढ़ा स्राव निकलता है, खून का निकलना, पेशाब करते समय दर्द होना, तेज गंध और सामान्य दर्द हो तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर ने यह सलाह इसलिए दी है क्योंकि इससे जुड़े कई मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Private partTrending NewsViral News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement