खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक ऐसी जगह, जहां से चारों दिशा में जाती है ट्रेन, जानिए कहां है डबल डायमंड क्रॉसिंग?

Double Diamond Crossing : क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसी जगह है जहां एक ही जगह से चारों दिशाओं में ट्रेन जाती है, इसे डबल डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। जानिए क्या होता है डबल डायमंड क्रॉसिंग और ये कहां है।
07:33 PM Mar 03, 2024 IST | Avinash Tiwari
डबल डायमंड क्रासिंग
Advertisement

Double Diamond Crossing: भारतीय रेल किसी परिचय की मोहताज नहीं है। इस सरकारी विभाग के बारे में जितना जानो, उतना ही कम लगता है। पिछले दिनों हमने बताया था कि आखिर रेलवे ट्रैक के किनारे लगे खंबे पर नंबर क्यों लिखे होते हैं? आज हम एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से चारों दिशाओं में ट्रेन आती और जाती हैं।

Advertisement

भारतीय रेल द्वारा ही इस जगह के बारे में जानकारी दी गई। महाराष्ट्र के नागपुर में डबल डायमंड आकार का एक रेलवे ट्रैक बना है। रेलवे क्रॉसिंग के बारे में तो आपके खूब सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है जो एक नहीं दो नहीं बल्कि चारों दिशाओं के रेलवे ट्रैक एक दूसरे के ऊपर से होकर गुजरते हैं?

यहां से चारों दिशाओं में जाती है ट्रेन

ये जगह महाराष्ट्र के नागपुर में है, इस जगह को डबल डायमंड कहा जाता है। इस जगह से पूर्व और पश्चिम जाने वाला रेलवे ट्रैक है, इसे क्रॉस करके दक्षिण से उत्तर की ओर जाने वाला रेलवे ट्रैक भी है। इस तरह इस जगह से चारों दिशाओं में ट्रेन जाती है।


जिस जगह ये रेलवे लाइन आपस में मिलती हैं, वह जगह एक डायमंड की तरह दिखाई देती है। इसीलिए इस जगह का नाम डबल डायमंड है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में डबल डायमंड सिर्फ एक ही है और वह नागपुर में है। यहां से आने जाने वाली ट्रेनों को ऐसे मैनेज किया जाता है कि कभी टकराती नहीं हैं। ये अपने आप में एक अजूबा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : कटा हाथ दिखाकर मांग रहा था भीख, शख्स ने पल भर में खोल दी पोल; देखिए वीडियो

क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे के पास कुछ ऐसी भी प्रॉपर्टी है, जो विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल हैं? भारतीय रेल की चार विश्व धरोहर हैं, कालका शिमला रेलवे , नीलगिरि माउंटेन रेलवे, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे , छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई।

Advertisement
Tags :
General Knowledge Questionindian railwayTrending News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement