चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली से गुरुग्राम के बीच चलेगी एयर टैक्सी, जानें कितना होगा किराया और कब से होगी लॉन्च

Electric Air Taxi In India Route And Fare: देश में जल्द एयर टैक्‍सी की सेवा शुरू होने वाली है। इस सेवा का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है। एयर टैक्सी की मदद से दिल्ली और गुरुग्राम के बीच का सफर मात्र 7 मिनट में तय हो सकता है। जानें क्या होगा इसका किराया और बाकी डिटेल्स?
09:44 PM Apr 19, 2024 IST | Prerna Joshi
Electric Air Taxi In India Route And Fare
Advertisement

Electric Air Taxi In India Route And Fare: भारत आए दिन तरक्की कर रहा है। विश्वभर में देश का परचम लहरा रहा है। मेट्रो और रैपिड रेल के बाद अब आने वाले कुछ साल में एयर टैक्‍सी की सर्विस भी शुरू हो जाएगी। देश की जानी-मानी एविएशन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्‍लोब इंटरप्राइजेज द्वारा यह बड़ा कदम उठाया जाएगा। यह एयर टैक्‍सी दिल्‍ली-गुरुग्राम के बीच चलेगी।

Advertisement

कब तक शुरू होगी सेवा?

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस और गुरुग्राम के बीच यह सेवा चलेगी, जो मात्र 7 मिनट में आपका सफर पूरा कर देगी। साल 2026 तक इसके शुरू होने की उम्मीद है। इस सेवा के लिए इंडिगो की मूल कंपनी द्वारा अमेरिकी कंपनी आर्चर एविएशन के साथ हाथ मिलाया गया है।

आर्चर एविशन 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट देगा। इस टैक्‍सी में पायलट समेत पांच लोग सफर कर सकेंगे। इंटरग्‍लोब एविएशन और आर्चर एविएशन के ज्‍वाइंट वैंचर का इरादा नई दिल्‍ली के साथ-साथ मुंबई और बेंगलुरु में भी अपनी सर्विस देने का इरादा है।

Advertisement

कितना होगा किराया?

आर्चर एविएशन के मुताबिक कनॉट प्‍लेस से गुरुग्राम तक की सात मिनट की फ्लाइट का किराया 2,000 से 3,000 रुपये हो सकता है। आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ एडम गोल्डस्टीन ने बताया कि यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के साथ बातचीत चल रही है और उनके विमानों के लिए सर्टिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने वाला है। गोल्डस्टीन ने 2026 तक 200 मिडनाइट विमानों के बेड़े के साथ भारत में उड़ानें शुरू करने का भरोसा जताया है।

27 किलोमीटर की यात्रा सिर्फ 7 मिनट में पूरी

IGI ने एक बयान में बताया कि उनका लक्ष्य इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर की यात्रा को मात्र सात मिनट में पूरा करने का है। अभी कार से यह दूरी पूरी करने में 60 से 90 मिनट का टाइम लगता है।
इस एयरटैक्सी को मिडनाइट नाम दिया गया है, जिसमें पायलट के अलावा चार यात्री भी बैठ सकते हैं। सिंगल चार्ज में इसकी रेंज करीब 150 किमी है, जिसे मिनिमम चार्ज टाइम के साथ तेजी से बैक-टू-बैक उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया है।

Advertisement
Tags :
first air taxi service
Advertisement
Advertisement