चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ऐसा कागज जो पानी में नहीं भीगेगा! बस लगाना है ये पाउडर

Hydrophobic Coating : कागज पानी में भीग जाता है और खराब हो जाता है लेकिन अगर आप कागज को वाटर प्रूफ बनाना चाहते हैं तो बस आपको एक पावडर लगाने की जरूरत है। इस प्रक्रिया को हाइड्रोफोबिक कोटिंग कहा जाता है। पढ़िए पूरी खबर
08:15 AM Feb 28, 2024 IST | Avinash Tiwari
Hydrophobic coating
Advertisement

Hydrophobic Coating :आपने वाटरप्रूफ बैग, जूते, ग्लब्स, कपड़े आदि का उपयोग किया होगा या उनके बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर भी ऐसी चीजें बना सकते हैं। अगर आप अपने हाथ को गीला होने से बचाना चाहते हैं तो आपको बस एक पॉवडर लगाना है, पानी में डुबाने के बाद भी आपका हाथ नहीं भीगेगा।

Advertisement

हाइड्रोफोबिक कोटिंग से नहीं गीला होगा कागज

हाइड्रोफोबिक कोटिंग करने के बाद कोई भी चीज वाटरप्रूफ बन जाती है। अगर आप अपने हाथ में इसका पॉवडर लगा लें तो आपका हाथ गीला नहीं होगा। इतना ही नहीं, अगर आप कागज के टुकड़े पर हाइड्रोफोबिक कोटिंग कर देते हैं, तो कागज पानी में गिरने के बाद भी गीला होकर खराब नहीं होगा।

आजकल वाटरप्रूफ चीजों की डिमांड बढ़ती जा रही है, चाहें मोबाइल फोन हो, जूते हों या कपड़े। वाटर प्रूफ होने इनके खराब होने की संभावना कम हो जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर पर भी हाइड्रोफोबिक कोटिंग के लिए पॉवडर बना सकता हैं?


कैसे बनाएं ये पॉवडर?
इस पाउडर को बनाने के लिए आपको रबड़ की जरूरत पड़ेगी। रबड़ को लेकर आप उसे जला दें, उसके बाद जो उसकी राख बचेगी वो हाइड्रोफोबिक कोटिंग के लिए उपयुक्त होगी। जब आप इस राख को अपने हाथ पर लगा लेंगे और हाथ को पानी डुबोएंगे तो आपका हाथ गीला नहीं होगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड के नाम का टैटू बनाने को ऐसा अंग चुना, होंठो को पड़ेगा छूना, बूझो तो जानें

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो के मुताबिक अगर इस पाउडर को आप कागज पर लगा देते हैं तो उस पर पानी का असर नहीं होगा। कागज गीला होने से बच जाएगा। हाइड्रोफोबिक कोटिंग करने से किसी भी चीज को गीला होने से बचा सकेंगे। हाइड्रोफोबिक कोटिंग की गई जगह पर पानी, तेल, कीचड़ जैसे पदार्थ बिना चिपके फिसल जाते हैं, इनका कोई निशान भी नहीं बनता है।

Advertisement
Tags :
general knowledgeGeneral Knowledge QuestionGeneral Knowledge Trending Quiz
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement