खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली MP-UP बिहार समेत कई राज्यों में बरसेंगे बदरा

04:39 PM Jul 03, 2023 IST | Arpit Pandey
Weather Update Today
Advertisement

Weather Update: मानसून पूरे देश में एक्टिव हो चुका है। कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर भी जारी है। 2 जुलाई तक ही इस बार मानसून ने पूरे देश को कवर कर लिया है। ऐसे में मौसम विभाग ने आज भी देश के कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

दिल्ली-यूपी में बारिश के आसार

देश की राजाधानी दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं, इसके अलावा आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी आज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना भी जताई है। हालांकि इन राज्यों का तापमान में भी लगातार उतार-चढ़ाव जारी है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना है। बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण भारतीय राज्यों में मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात के साथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ राज्यों में भी बारिश होने के चांस हैं। इसके अलावा तेलंगाना और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं तटीय महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ इन राज्यों के कुछ स्थानों पर तेज बारिश के आसार हैं।

पहाड़ी राज्यों में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई है। उत्तराखंड में सबसे ज्यादा अलर्ट जारी किया गया है। यहां बारिश की वजह से जगह-जगह से लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, नैनीताल और चमोली में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन की बात कहते हुए लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Advertisement

देश में कई सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग के मुताबिक इस वक्त देश में कई सिस्टम एक्टिव हैं। उत्तर प्रदेश से लेकर चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा पूर्वी राजस्थान और गुजरात से होते हुए उत्तर पूर्व अरब सागर तक फैल गई है। इसके अलावा उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा पूर्व-पश्चिम जिम में दबाव की रेखा उत्तर पश्चिम से लेकर राजस्थान, हरियाण, उत्तर प्रदेश, बिहार से लेकर पहाड़ी राज्यों से होकर गुजर रही है। जिससे इस वक्त देश में बारिश की स्थिति बनी हुई है।

(spellpundit.com)

Advertisement
Tags :
delhi bihar weathergujarat maharashta weatherHeavy Rainheavy rains delhiimd rainfallIndia weatherWeather Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement