Advertisement

एक डॉक्टर ऐसा भी! 42 सालों से महज 5 रुपये में करता है इलाज, दूर-दूर से पहुंचते हैं मरीज

5 Rs Doctor, Dr. Shankare Gowda : MBBS करने के बाद डॉ गौड़ा ने नौकरी करने की जगह मांड्या में लोगों का इलाज करना शुरू कर दिया। वह खेत और घर का काम करने के बाद मरीजों को देखने के लिए बैठ जाते हैं।

5 Rs Doctor,Dr. Shankare Gowda :  आज के समय में अगर आप डॉक्टर के पास चले जाएं तो उनकी फीस सुनकर ही चक्कर आने लगता है, इलाज की तो बात ही छोड़ दीजिए। आज हम आपको एक ऐसे डॉक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महज 5 रुपये में मरीजों को देखता है। ये सिलसिला एक दो साल से नहीं बल्कि लगभग 42 साल से चला आ रहा है। आइये जानते हैं डॉ. शंकरे गौड़ा उर्फ ​​मांड्या के "5 रुपए वाले डॉक्टर" के बारे में।

कर्नाटक के मांड्या के रहने वाले डॉक्टर डॉ. शंकरे गौड़ा को खोजने की कोशिश करें तो शायद आपको परेशानी हो लेकिन जैसे ही आप 'पांच रुपये वाले डॉक्टर' कहकर किसी से उनका पता पूछेंगे तो लोग खुशी-खुशी उन तक पहुंचा देंगे। डॉक्टर गौड़ा 'पांच रुपये वाले डॉक्टर' के नाम से देशभर में प्रसिद्ध हैं।

42 सालों से मरीजों का इलाज कर रहे डॉ गौड़ा

MBBS करने के बाद डॉ गौड़ा ने नौकरी करने की जगह मांड्या में लोगों का इलाज करना शुरू कर दिया। वह खेत और घर का काम करने के बाद मरीजों को देखने के लिए बैठ जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर दिन वो करीब 400 से 500 मरीजों का इलाज करते हैं। डॉ गौड़ा के पास दूर दराज से मरीज इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं।

स्किन स्पेशलिस्ट हैं "5 रुपए वाले डॉक्टर"

डॉ. शंकरे गौड़ा एक स्किन स्पेशलिस्ट हैं। वैसे तो डॉ गौड़ा फीस के तौर पर महज पांच रुपये लेते हैं लेकिन गरीबों से वह फीस ही नहीं लेते हैं। पांच रुपये की फीस को एकत्रित कर उससे दवाई खरीदकर मरीजों में बांट देते हैं। इससे इलाके के लोग उनका खूब मान-सम्मान करते हैं। समाज के प्रति उनके समर्पण के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : ‘भगवान’ के सामने इंसान की मौत का वीडियो वायरल, देखते-देखते चली गई शख्स की जान

साल 2012 में आया था हार्ट अटैक

साल 2012 में डॉ. शंकरे गौड़ा को हार्ट अटैक आ गया था, वह कई दिन तक अस्पताल में भर्ती थे। इस दौरान उनके चाहने वाले लोग अस्पताल के बाहर एकत्रित होकर उनके ठीक होने की प्रार्थनाएं कर रहे थे। लोगों की प्रार्थनाएं काम आईं और डॉ. शंकरे गौड़ा ठीक होकर घर आ गए। डॉ गौड़ा अभी पांच रुपये में मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

Open in App
Tags :