चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं आग तो कहीं बिच्छू से खेलते हैं लोग, ये हैं होली की सबसे खतरनाक परम्पराएं

Unique Holi in India: भारत में होली सिर्फ गुलाल, रंग, फूल से नहीं बल्कि पत्थर और बिच्छुओं के साथ भी होली खेली जाती है। आज हम आपको भारत में खेली जाने वाली कुछ खतरनाक होली के बारे में बताने जा रहे हैं।
07:53 PM Mar 25, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Unique Holi in India: पूरे देश में होली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। हालांकि कुछ जगहों पर होली खेलने की अजीब प्रथाएं हैं। आज हम आपको होली से जुड़ी कुछ अजीब प्रथाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर हैरानी जरूर होगी। कहीं आग पर चलकर होली मनाई जाती है तो कहीं बिच्छू को हाथ पर लेकर होली का त्योहार मनाते हैं। एक जगह तो लोग एक दूसरे को पत्थर मारकर होली मनाते हैं।

Advertisement

पत्थर मारकर खेली जाती है होली

राजस्थान के कुछ जगहों पर पत्थर मारकर होली खेली जाती है। वागड़, बांसवाड़ा, बाड़मेर, बारां समेत कई जिलों में पत्थर मारकर होली खेलने की परम्परा है। इस दौरान कई लोग घायल भी होते हैं। यह परम्परा काफी पुरानी है। यह होली आदिवासी समाज के लोग खेलते हैं।

बिच्छुओं के साथ होली

उत्तर प्रदेश के इटावा के गांव सौथना में एक पुराना किला है जिसे भैसान नाम में जाना जाता है। होली की पूर्णिमा के दूसरे दिन की शाम को लोग इस किले पर एकत्रित होते हैं और फाग गाते हैं। इसके बाद जब यहां पत्थरों के बीच से कई बिच्छू निकलते हैं, जिन्हें लोग लोग अपने हाथों पर लेकर होली खेलते हैं। कहा जाता है कि ये बिच्छू काटते नहीं है। बिच्छुओं के साथ होली खेलने की परम्परा काफी पुरानी है।

यह भी पढ़ें: फूल, रंग, पानी नहीं यहां पत्थर से खेली जाती है होली, 400 साल पुरानी है परंपरा

Advertisement

आग पर दौड़ते हैं लोग

मध्य प्रदेश के सिलवानी जिले में होलिका दहन के बाद के लोग आग पर दौड़ते हैं। इसमें बुजुर्ग, बच्चे और पुरुष शामिल होते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार के सदस्यों पर किसी तरह की परेशानी नहीं आती है।

यह भी पढ़ें: मेट्रो में लड़कियों के रंगीन वीडियो का असली सच आया सामने, दूसरे एंगल से दिखा सबूत

मथुरा के फालैन में आग की होली

मथुरा के फालैन में होली पर एक शख्स आग पर चलता है। आग पर चलने का काम एक पंडा करता है जो धधकते हुए अंगारों पर चलता है। इसके लिए पंडा एक महीने पहले से ही तप शुरू कर देता है। आग पर चलने के लिए पंडा को कई तरह की तपस्या करनी होती है।

मचान से झुलाए जाते हैं लोग

मध्य प्रदेश के सिवनी में होली की एक अजीब परंपरा है। यहां 60 फीट ऊंचा मचान बनाया जाता है और इस पर एकल चखरी लगाई जाती है। अगर किसी शख्स की कोई मन्नत पूरी हो जाती है तो शख्स को इस चखरी के सिरे पर बांध दिया जाता है और उसे झूले की तरह झुलाया जाता है।

Advertisement
Tags :
Holi 2024Trending News
Advertisement
Advertisement