खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 रुपये का Parle-G विदेशों में भी है पॉपुलर; पाकिस्तान में कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Parle-G Price In Pakistan : भारत में पारले-जी बिस्किट जितना पॉपुलर है उतना शायद की कोई और बिस्किट होगा। कितने ही साल से यह बिस्किट लोगों की चाय का साथी बना हुआ है। लेकिन, इसकी लोकप्रियता केवल देश तक ही सीमित नहीं है। पाकिस्तान और अमेरिका में भी इसे लोग खूब पसंद करते हैं।
08:31 PM May 03, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Parle-G Prices In America And Pakistan : भारत में अगर सबसे ज्यादा लोकप्रिय बिस्किट्स की बात की जाए तो पारले-जी का नाम सबसे ऊपर आएगा। देश का शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें यह बिस्किट न पहुंचा हो। शहरों से लेकर गांवों तक हर वर्ग में आज भी इस बिस्किट की मांग वैसी ही बनी हुई है। आज भी कई लोगों की चाय बिना पारले-जी के अधूरी ही रहती है। लेकिन, आपको बता दें कि यह बिस्किट केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब पॉपुलर है।

Advertisement

कब हुई पारले-जी की शुरुआत?

पारले-जी की शुरुआत मुंबई के विले पारले में स्थित एक पुरानी फैक्टरी में हुई थी। साल 1929 में मोहनलाल दयाल नामक कारोबारी ने इस फैक्टरी को एक कंफेक्शनरी यूनिट में बदलने का फैसला लिया था। इसके बाद साल 1938 में पहली बार पारले-जी बिस्किट बाजार में आया लेकिन तब इसका नाम पारले-ग्लूको (Parle-Gluco) हुआ करता था। 1947 में देश को आजादी मिलने के बाद बिस्किट उत्पादन रुक गया था। इसकी वजह देश में गेहं की कमी होना था, जो इसका मुख्य इंग्रीडिएंट है।

अमेरिका-पाकिस्तान में कीमत?

इसके बाद जब फिर इसका प्रोडक्शन शुरू हुआ तो इसका नाम पारले-जी कर दिया गया। बात करें इसकी कीमत की तो आज के समय में भारत में इसके 65 ग्राम के पैकेट की कीमत 5 रुपये है। वहीं, अमेरिका में पारले-जी के 8 पैकेट (56.5 ग्राम प्रति पैकेट) की कीमत 1 डॉलर (लगभग 83 रुपये) है। इस हिसाब से एक पैकेट की कीमत करीब 10 रुपये हुई। वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो वहां भी पारले-जी मिलता है लेकिन वहां इसके एक पैकेट की कीमत 50 रुपये के आस-पास है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्यों अपनी लग्जरी Yachts बेचने जा रहे हैं बिल गेट्स?

ये भी पढ़ें: नकली उपकरण बेचने पर फंसे 19 कंपनियों के CEO

ये भी पढ़ें: मालदीव के बाद इस देश में भी बनी ‘चीन की सरकार’

Advertisement
Tags :
americapakistanspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement