खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शारीरिक संबंध बनाने से कितनी कैलोरी होती है बर्न? पुरुषों-महिलाओं पर हुई रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Man Woman Calorie Burning Survey: शारीरिक संबंध बनाते समय पुरुष और महिलाएं कितनी कैलोरी बर्न करते हैं? पुरुषों और महिलाओं की पसंदीदा सेक्स पोजीशन पूछते हुए बात की गई तो उन्होंने बड़े खुलासे किए।
03:55 PM Aug 03, 2024 IST | Khushbu Goyal
Physical Relations
Advertisement

Physical Relations Burn Man Woman Calories: महिलाएं अकसर शिकायत करती हैं कि पुरुष उनसे ज्यादा शारीरिक संबंधों का लुत्फ उठाते हैं। एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है। साल 2022 में हुए सर्वे में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। सर्वे में पता चला है कि पुरुष सेक्स करते समय औसतन 101 कैलोरी खर्च करते हैं, वहीं महिलाएं 69 कैलोरी बर्न करती हैं। सेक्स के दौरान पुरुष जहां प्रति मिनट 4.2 कैलोरी बर्न करते हैं।

Advertisement

वहीं महिलाएं प्रति मिनट 3.1 कैलोरी बर्न करती हैं। दोनों के बीच करीब 26 प्रतिशत का अंतर है। यह प्रतिशत सेक्स करने के टाइम, स्पीड और तरीकों पर निर्भर करेगा। कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड हेल्थ डिपार्टमेंट के सेक्स विशेषज्ञ प्रोफेसर लीह मिलहेसर के अनुसार, कितनी कैलोरी बर्न होगी, यह इस बार पर भी निर्भर करेगा कि सेक्स करते समय दोनों में से कौन ज्यादा एक्टिव है?

यह भी पढ़ें:Paris Olympics में शादी के प्रपोजल का वीडियो, जानें गोल्ड मेडलिस्ट एथलीट ने क्या दिया जवाब?

नॉर्मली सेक्स सेशन 30 मिनट का होता है

प्रोफेसर मिलहेसर कहते हैं कि डेलीमेल डॉट कॉम द्वारा किए गए सर्वेक्षण में पता चला कि डॉगी स्टाइल पुरुष-महिला की सबसे पसंदीदा सेक्स पोजीशन है। इस पोजीशन में पुरुष ज्यादा एक्टिव होता है। उसे ज्यादा ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है, जिस कारण सेक्स के दौरान अधिक कैलोरी बर्न होती है। रिवर्स काउगर्ल भी लोकप्रिय सेक्स पोजीशन है। इस पोजीशन में महिला ज्यादा एक्टिव होती है तो वह पुरुष से ज्यादा कैलोरी बर्न करती है।

Advertisement

सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि नॉर्मली सेक्स सेशन 30 मिनट चलता है। 30 मिनट के सेशन में अमेरिका में पुरुष 126 कैलोरी बर्न करते हैं और महिलाएं 93 कैलोरी बर्न करती हैं, जबकि 30 मिनट जॉगिंग करने से 500 कैलोरी बर्न होती है। दूसरे शब्दों में, पुरुषों में महिलाओं से ज्यादा मांसपेशियां होती हैं, इसलिए वे महिलाओं के बराबर काम करते हुए भी ज्यादा कैलोरी खर्च करते हैं।

यह भी पढ़ें:शर्मनाक! कपड़े उतारे..फिर आसमान में ही फ्लाइट अटेंडेंट के साथ संबंध बनाने की कोशिश करने लगा सनकी

सेक्स करने से ज्यादा बेहतर दूसरे व्यायाम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक्सरसाइजिंग योर वे टू बेटर सेक्स के लेखक डॉ. जेसन कार्प ने एवरीडे हेल्थ को एक इंटरव्यू में बताया कि सेक्स के दौरान सांस लेने, दिल की धड़कन की स्पीड और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, फिर भी दूसरी एक्सरसाइज जैसे रनिंग, साइकिलिंग, वेट लिफ्टिंग सेक्स करने से ज्यादा बेहतर हैं, क्योंकि सेक्स करते समय दिल की धड़कन की स्पीड अन्य एक्सरसाइज करने के दौरान बढ़ने वाली स्पीड से कम होती है। डॉ. मिलहेसर कहते हैं कि फिर भी पुरुष और महिला जितना ज्यादा समय गले लगाने, एक दूसरे को किस करने और सेक्स करने में बिताएंगे, उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे।

यह भी पढ़ें:अरे ये क्या? शख्स ने प्राइवेट पार्ट में डाला 2 फीट लंबा जीव, हाल हुआ बेहाल; डॉक्टर भी हैरान

Open in App
Advertisement
Tags :
physical relationphysical relationsPhysical RelationshipPhysical Relationship Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement