whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

चंदन के पेड़ से क्यों लिपटे रहते हैं जहरीले सांप? जानिए इसके पीछे चौंका देने वाले कारण

Strange Facts About Snakes: चंदन की लकड़ी भारत में पवित्र मानी जाती है। बचपन से कहावत सुनते आ रहे हैं कि चंदन के पेड़ से सांप लिपटे रहते हैं। लेकिन आपने कभी इसके पीछे के कारणों का पता किया है? क्या ये कहावत सच भी है? इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।
10:45 PM Sep 10, 2024 IST | Parmod chaudhary
चंदन के पेड़ से क्यों लिपटे रहते हैं जहरीले सांप  जानिए इसके पीछे चौंका देने वाले कारण

Why Snakes Cling to The Sandalwood Tree: बचपन से कहावत सुनी होगी कि चंदन की लकड़ी पवित्र होती है। जहरीले सांप चंदन के पेड़ से लिपटे रहते हैं। चंदन का पेड़ शीतलता देता है। ठंड की वजह से सांप इससे लिपटे रहते हैं। महाकवि रहीम का एक दोहा भी है। 'चंदन विष व्यापत नहीं, लिपटे रहत भुजंग'...इसका अर्थ होता है कि इंसान की संगति कुछ नहीं बिगाड़ सकती। चंदन के पेड़ से सांप लिपटे रहते हैं, लेकिन उनके जहर का असर इस पर नहीं होता। यानी पौराणिक काल से ही इस बात का उल्लेख मिलता है कि चंदन के पेड़ से सांप लिपटे रहते हैं। आपको इसके और कारणों के बारे में भी आगे विस्तार से जानकारी देते हैं।

खुशबू को काफी दूर से सूंघ लेते हैं सांप

माना जाता है कि धरती की शुरुआत से ही सरीसृप प्रजाति के जीव इसका हिस्सा रहे हैं। इनमें से सांप भी एक हैं। यह बात बिल्कुल सत्य है कि सांप चंदन के पेड़ को अपना ठिकाना बनाते हैं। इसके अलावा सांप रजनीगंधा और चमेली जैसे खुशबूदार पेड़-पौधों के आसपास भी रहना पसंद करते हैं। सांप दूर से ही इनकी गंध सूंघ लेते हैं। चंदन के पेड़ को शीतलता का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि यह काफी घना होता है। पत्तों की वजह से गर्मी कम होती है। जिसके कारण यहां सांपों को छिपने की जगह भी मिलती है। वहीं, इस पेड़ पर ठंड की वजह से कीट-पतंगे काफी आते हैं। जिसके कारण सांपों को खाने की दिक्कत भी नहीं होती।

यह भी पढ़ें:भारत के इस गांव के हर घर में पैदा होते हैं जुड़वा बच्चे! वैज्ञानिक भी नहीं खोज पाए वजह

चंदन की खुशबू सांपों को मदहोश करती है। कई रिपोर्टों में इसका उल्लेख मिलता है। साइंस प्रमाणित कर चुका है कि सांपों की सूंघने की क्षमता गजब की होती है। सांप केवल नोस्ट्रिल्स से ही नहीं, जीभ के ऊपरी हिस्से से भी काफी दूर तक गंध को सूंघ सकते हैं। जिसकी वजह से वे ऐसे पेड़ों की ओर दौड़े आते हैं। सांपों को ठंडी और अंधेरी जगहों पर रहना पसंद होता है। इसकी वजह माना जाता है एक्टोथर्म। जिसका मतलब ऐसे जीव होते हैं, जो अपने शरीर का तापमान कंट्रोल में रखने के लिए बाहरी चीजों पर निर्भर होते हैं। इस लिहाज से सांप भी उसी श्रेणी में आते हैं।

गर्मी में सांपों को क्या पसंद?

चंदन का पेड़ बिल्कुल उनकी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होता है। शीतलता की वजह से सांप इसके ऊपर रहना पसंद करते हैं। आपने गर्मी में देखा होगा कि सांप झाड़ियों, पानी के आसपास या बिलों में ही रहना पसंद करते हैं। एक्टोथर्म की वजह से ही ऐसा होता है। रजनीगंधा, चंदन और चमेली का तापमान बाकी पेड़-पौधों की तुलना में काफी कम होता है। इसलिए सांप इन पर ज्यादा रहते हैं।

ये भी पढ़ें… अब बच्चे की बीमारी पर नहीं मिलेगी छुट्टी, कंपनी ने सुनाया फरमान, सोशल मीडिया पर नोटिस वायरल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो