अमेरिका में 90 फीट ऊंची हनुमान मूर्ति का क्यों हुआ विरोध? लोगों ने काटा बवाल

Hanuman statue in US : बताया जा रहा है कि अमेरिका में मौजूद भगवान हनुमान की मूर्ति के पास एकत्रित होकर चर्च से जुड़े लोगों ने विरोध किया है। इससे जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Hanuman statue in US : अमेरिका के ह्यूस्टन में हनुमान प्रतिमा के विरोध का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि चर्च से जुड़े कम से कम 25 लोग मंदिर में घुसे और धर्म परिवर्तन करने लगे। हनुमान प्रतिमा का विरोध करने लगे। मंदिर से जुड़े लोगों को पहले लगा कि ये लोग मंदिर और हनुमान प्रतिमा देखने आये हैं लेकिन हंगामा देख पुलिस बुलाई गई।

चर्च से जुड़े ग्रेग गर्वेस फेसबुक पर वायरल हो रहे वीडियो में भगवान हनुमान को अपशब्द कहते सुने जा सकते हैं। आरोप है कि प्रदर्शन के दौरान उनके समर्थक हनुमान मूर्ति के पास एकत्रित होकर प्रार्थना और धर्मांतरण कर रहे थे। इसके बाद मंदिर की तरफ से पुलिस बुलाने की धमकी दी गई , तब ये लोग वहां से निकले।

हनुमान की प्रतिमा पर बवाल

ह्यूस्टन से लगभग 35 किलोमीटर दूर शुगर लैंड स्थित श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर में भगवान हनुमान की 90 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा लगाई गई है। WION के अनुसार, इसी का विरोध करने के लिए स्थानीय चर्च के 25 सदस्यों वहां पहुंच गए। मंदिर के संयुक्त सचिव डॉ. रंगनाथ कंडाला ने बताया, "शुरू में लगा कि ये लोग मूर्ति देखने आये हैं क्योंकि उन्होंने इंटरनेट या किसी और माध्यम से इसके बारे में पढ़ा था। इसलिए, किसी ने उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की।"

(सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की पुष्टि नहीं हो पाई है।)


मंदिर से जुड़े लोगों ने बताया कि कुछ देर बाद ही उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने मंदिर में आने वाले लोगों के पास जाकर कहा कि यीशू ही एकमात्र भगवान है। इतना ही नहीं, कुछ ने तो यह भी कहा, "सभी झूठे देवता जलकर राख हो जाएं।"

यह भी पढ़ें :भारत के इस गांव में मर्दों से प्रेग्नेंट होने आती हैं विदेशी महिलाएं, वजह बेहद अजीब

लगभग 67 करोड़ की लागत से ये भगवान हनुमान की मूर्ति बनी है। इस मूर्ति को "स्टैच्यू ऑफ यूनियन" कहा जाता है। ये मूर्ति अमेरिका में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और पेगासस एंड ड्रैगन मूर्ति के बाद तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। इतना ही नहीं, ये भगवान हनुमान की ऐसी मूर्ति है जो भारत के बाहर सबसे ऊंची है। जब इस मूर्ति का अनावरण किया गया था तब मूर्ति के गले में लगभग 72 फुट लंबी एक बड़ी माला भी डाली गई थी।

Open in App
Tags :