होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत के इस गांव में पुरुष रखते हैं दो पत्नियां, एक ही घर में साथ रहते हैं तीनों

Ramdeyo ki Basti, Rajasthan : भारत में एक गांव ऐसा भी जहां पुरुष दो शादी करने के बाद एक ही घर में रहते हैं। पत्नियों के बीच किसी तरह का कोई विवाद नहीं होता है। आखिर कहां है ये गांव और क्यों पुरुष दो शादी करते हैं ?
01:22 PM Sep 19, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Ramdeyo ki Basti, Rajasthan : भारत विविधताओं का देश है। यह देश रहस्यों,मान्यताओं और दुर्लभ परंपराओं से भरा हुआ है। कहीं शादी से पहले बच्चे करने की मान्यता है तो कहीं महिलाओं को साल में पांच दिन बिना कपड़ों के रखने की परंपरा है लेकिन आज हम बात कर रहे हैं कि भारत के उस गांव की, जहां पुरुष दो महिलाओं से शादी करते हैं और तीनों साथ में ही रहते हैं।

Advertisement

अक्सर देखा जाता है कि दो पत्नी होने पर दोनों के बीच तनाव और विवाद की स्थिति रहती है लेकिन राजस्थान के 'रामदेयो की बस्ती' के लोग ऐसे नहीं है। यहां के पुरुष दो शादी करते हैं और दोनों पत्नियों के साथ एक ही घर में रहते हैं। दोनों पत्नियों के बीच ना के बराबर विवाद होता है और दोनों सौतन की तरह नहीं बल्कि बहन की तरह घर में रहती हैं।

आखिर कहां से आई ये प्रथा?

जैसलमेर में रेतों के बीच बसे इस गांव की ये अनोखी परंपरा बेहद दिलचस्प है। यहां रहने वाले ग्रामीणों का मानना ​​है कि इसके पीछे प्राचीन अंधविश्वास है। यहां के लोगों की मान्यता है कि अगर पुरुष एक ही शादी करता है तो उसके या तो कोई संतान ही नहीं होगा या फिर सिर्फ बेटी ही होगी। ऐसे में बेटे की चाहत रखने के लिए लोग दूसरी शादी खुशी-खुशी करते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : बिहार के बाद मथुरा में बड़ा रेल हादसा, 25 डिब्बे पटरी से उतरे; देखें तस्वीरें

दरअसल दूसरी शादी का मतलब ये हुआ कि अब घर में बेटा जन्म जरूर लेगा। इस गांव की सबसे हैरानी वाली बात ये है कि दो पत्नियां साथ में रहती हैं और एक दूसरे से खुश भी रहती है। दोनों के बीच कलह देखने को नहीं मिलती। एक रिपोर्ट के अनुसार, अब गांव के नए युवा इस परंपरा से खुद को दूर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : अक्सर नीले रंग की ही क्यों होती हैं Flight की सीटें?

बताया जाता है कि इस गांव के नए लड़के अब इस परंपरा से उस तरह नहीं जुड़े हैं, जैसे उनके पूर्वज मानते थे। वे इस परंपरा को कुछ खास महत्व नहीं दे रहे हैं। जैसे समाज, देश और दुनिया आधुनिकता को अपना रही है, ठीक उसी तरह ये गांव भी अब इस तरह की परम्पराओं को छोड़कर आगे बढ़ रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bizarre News in HindiRajasthanTrending News
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो