खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक शरीर, दो मुंह, तीन पैर और चार हाथ; इंडोनेशिया में पैदा हुआ अजीब बच्चा

Ischiopagus Tripus : इंडोनेशिया में जन्में जुड़वा बच्चों का जन्म 20 लाख जुड़वा बच्चों के जन्म के बाद होता है। इन जुड़वा भाइयों के चार हाथ, तीन पैर और दो मुंह हैं। हैरानी की बात ये है कि इस तरह के जन्मे 60 प्रतिशत से अधिक बच्चों की मौत हो जाती है लेकिन ये जीवित हैं।
05:15 PM May 16, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Ischiopagus Tripus : दुनिया में तरह-तरह के बच्चे पैदा होते हैं। कुछ के शरीर एक ही होते हैं तो कुछ का सिर आपस में जुड़ा होता है लेकिन इंडोनेशिया में एक दुर्लभ जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ है। बच्चों का शरीर जुड़ा हुआ है, मतलब शरीर एक ही है लेकिन मुंह दो हैं, हाथ चार हैं और पैर तीन। बच्चे की तस्वीर देखकर हर कोई हैरानी जता रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस तरह के नवजात को इस्चिओपैगस ट्राइपस कहा जाता है।

Advertisement

रिपोर्ट्स की मानें तो 20 लाख जुड़वा बच्चों के जन्म के बाद एक ऐसा मामला सामने आता है। इस तरह के जुड़वा बच्चों को स्पाइडर ट्विन्स' भी कहा जाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में इंडोनेशिया में जन्में इन बच्चों के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है। जिसके अनुसार इन बच्चों का जन्म साल 2018 में ही हुआ था लेकिन हाल ही इस पर रिपोर्ट प्रकाशित हुई है।

इस्चिओपैगस ट्राइपस मामले में जुड़वा बच्चों के शरीर का ऊपरी हिस्सा अलग होता है लेकिन नीचे का हिस्सा एक ही होता है। ऐसे में उन्हें इसी तरह ही जीवन व्यतीत करना पड़ता है। बताया गया कि इस तरह के मामले में 60 प्रतिशत से अधिक मामलों में बच्चों की मौत या तो जन्म के बाद हो जाती है या फिर पैदा ही मृत होते हैं।

यह भी पढ़ें : कनॉट प्‍लेस कब और किसने बनाया, ऑनर कौन? पढ़ें ‘दिल्ली के दिल’ के जुड़ी रोचक बातें

Advertisement

रिपोर्ट में बताया कि तमाम बाधाओं के बावजूद ये बच्चे जीवित हैं और शरीर की संरचना के कारण वह बैठ नहीं पाते। वह लेटकर ही अपना समय बिताते थे। हालांकि इन जुड़वा भाइयों के तीसरे पैर को सर्जरी कर काट दिया गया, इस तरह ऑपरेशन किया गया है कि वह बैठ सकें। रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को अब कोई बड़ा खतरा नहीं है।

यह भी पढ़ें : मुंबई की ट्रेन ही नहीं, लंदन की बस में भी होती है भयंकर भीड़! देखिए वीडियो

हालांकि बच्चों को अलग-अलग करना एक बड़ी चुनौती है और लगभग असंभव बताया जा रहा है। इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि क्या डॉक्टर बच्चों को अलग-अलग करने के लिए ऑपरेशन की कोशिश करेंगे या नहीं।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral NewsWorld News In Hind
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement