खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5000 मच्छरों से खुद को रोज कटवाता है ये शख्स, जानें इसके पीछे की चौकाने वाली वजह

Man feeds blood to mosquitoes : सोशल मीडिया पर एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में शख्स खुद का हाथ मच्छरों से भरे एक बॉक्स में डालता दिखाई दे रहा है। इसके बाद मच्छरों ने उसके हाथ पर इतने बाईट किए कि दाने ही दाने दिखाई देने लगे।
02:12 PM Jun 10, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Man feeds blood to mosquitoes : मच्छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया फैलता है। हर साल लाखों की मौत इस तरह की बीमारियों के कारण होती है। कई वैज्ञानिक डेंगू और मलेरिया पर रिसर्च कर रहे हैं। एक ऐसे ही डॉक्टर का वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जो मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों पर रिसर्च कर रहे हैं। ये डॉक्टर खुद ही हजारों मच्छरों को अपना खून पिलाता है।

Advertisement

खुद को मच्छरों से कटवाता है ये शख्स

ऑस्ट्रेलिया के एक वैज्ञानिक पेरन रॉस डेंगू पर काफी दिनों से रिसर्च कर रहे हैं। पेरन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह मच्छरों को अपना खून पिलाते दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि वह रोजाना करीब 5,000 मच्छरों से अपने हाथ को कटवाते हैं।

मच्छरों से भरे बॉक्स में डाला हाथ

इंस्टाग्राम हैंडल @60secdocs पर शेयर किए गए वीडियो में डॉ. पेरन रॉस को मच्छरों से भरे एक कांच के डिब्बे के अंदर अपना हाथ डालते हुए दिखाया गया है। कुछ ही देर में मच्छरों ने पेरन के हाथ में इतने हमले किए कि उनके हाथ पर बस दाने ही दाने दिखाई दे रहे हैं।


डॉ. पेरन ने बताया कि दस सेकंड के लिए वह अपना हाथ बॉक्स के अंदर करते हैं। वह इससे यह चेक करते हैं कि क्या इन मच्छरों के काटने से उन्हें डेंगू होता है या नहीं। डॉ. पेरन का कहना था है कि उन्होंने एक बार 15 हजार मच्छरों से अपना हाथ कटवाया था।

Advertisement

यह भी पढ़ें : डिनर करते समय इतनी जोर से छींका, आंतें आईं बाहर! अस्पताल में ऐसे बची जान

पेरन ने बताया कि उन्होंने प्रयोगशाला में मच्छरों के अंडों में बैक्टीरिया इंजेक्ट किया गया था। बैक्टीरिया से संक्रमित अंडों से निकले मादा मच्छर डेंगू फैलाने में सक्षम नहीं होते। इन मच्छरों से खुद को संक्रमित करवा कर यह चेक करते हैं कि क्या वह संक्रमित हुए या नहीं! इसी से स्पष्ट हो जाता है कि बैक्टीरिया युक्त मच्छर, डेंगू फैलाने वाले मच्छरों को रोकने में सक्षम हैं या नहीं।

कितना खतरनाक है डेंगू?

एक आंकड़े के अनुसार, दुनिया भर में हर साल लगभग 40 करोड़ लोग डेंगू से संक्रमित होते हैं और इनमें से करीब 40,000 लोगों की मौत हो जाती है। डेंगू ऐसी बीमारी है, जो डेंगू वायरल से संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलती है। हैरानी की बात है कि 80 प्रतिशत लोगों में डेंगू के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं।

Advertisement
Tags :
hindi newsTrending NewsViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement